11
  • भृंगराज के बारे में आपने hair आयल की advertisement में बहुत सुना होगा लेकिन क्या आप जानते है की भृंगराज के और भी औषधीय गुण है जो आज तक आयुर्वेद के पन्नो में ही छिप कर रह गए हैं अकेले भृंगराज में ही कायाकल्प करने का गुण है जहाँ तक हम इसके गुणों से परिचित है आप कैंसर जैसी गंभीर बीमारी का इलाज़ भी कर सकते हैं।
  • भृंगराज के पौधे वर्षा के मौसम में खेतों के किनारे ,रेल लाइन के किनारे, खाली पड़ी जमीन पर ,बाग़ बगीचों में खुद ही उग जाते हैं। ये हमेशा हरे रहते हैं। इनके फूल पत्ते तने जड़ सब उपयोगी हैं। इनकी झाड़ियाँ ज्यादा से ज्यादा आधा मीटर तक उंची मिलेंगी।
  • इस पौधे में बीटा-एमिरीन ,विडेलोलेक्टोंन, ग्लूकोसैड्स-फायटोस्टीराल-ए , ल्यूतियोलिन, फैटिक एसिड ,पामीटिक एसिड, ट्रायतर्पेनीक एसिड, स्टीयरिक एसिड,लिनोलिक एसिड और आलिक एसिड , एकलिप्तींन ,एम्पलिप्तींन एल्केलायद ,निकोटीन और राल जैसे तत्व मौजूद हैं।
  • भृंगराजमें शरीर में पर्याप्त मात्रा में ऊर्जा प्रदान करने की क्षमता पाई जाती है। भृंगराजमें बढती उम्र के असर रोकने के भी गुण पाए जाते है।
  • बालों की उचित देखभाल के लिए भृंगराजएक सर्वोत्तम प्रकार की औषधि है। भृंगराजके नियमित इस्तेमाल से बालों का झडना कम होता है तथा बालों को एक प्रकार की मजबूती प्रदान होती है, जिसकी वजह से आपके बाल लंबे तथा घने होने लगते हैं। भृंगराजके इसी गुण के कारण विभिन्न प्रकार के बालों के सौंदर्य प्रसाधनों के उत्पादन में भृंगराज का इस्तेमाल बडे पैमाने पर किया जाता है।

भृंगराज तेल घर पर बनाने की विधि :

  • बालों को स्वस्थ्य बनाए रखने में उपयोगी तेल बनाने के लिए
  1. 1 लीटर जैतून का तेल,
  2. 50 ग्राम आवंला,
  3. 100 ग्राम अमरबेल,
  4. 50 ग्राम जटामांसी,
  5. 50 ग्राम नागरमोथा,
  6. 50 ग्राम शिकाकाई और
  7. 50 ग्राम भृंगराज
  • इन में से जैतून के तेल को छोड़कर सभी सामग्रियों को 2 लीटर पानी में उबालें और उबालकर पानी ¼ बचने पर इसमें 1 लीटर जैतून का तेल मिलाकर पकाएं और सारा पानी सूख जाने पर बचे तेल को किसी काँच की बोतल में सुरक्षित रख लें. पुरुष इसे तेल को 2-3 मी.ली की मात्रा में रोज और महिलाएं 10 मी.ली की मात्रा में सप्ताह में 2-3 बार लगाएँ तो इससे बालों का झड़ना रोकता है, सफ़ेद बाल काले, घने, लम्बे करता है और बालों का असमय पकना कम होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here