10

पत्ता गोभी में ना घुलने वाला फाइबर के अलावा बिटा-केरोटीन, विटमिन्स बी1, बी6, सी, के, ए के अलावा और भी कई मिनरल्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। पत्ता गोभी में मिनरल्स और सल्फर भी काफ़ी मात्रा में पाए जाते हैं। पत्ता गोभी आपके अच्छे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी हैं। तो आइए जानते हैं पत्ता गोभी को खाने से हमे क्या फायदे होते हैं अगर आप भी बालों के झड़ने से परेशान है तो घर पर ही पतागोभी के इस्तेमाल से बालों को घना और मजबूत बना सकते है। पतागोभी में भारी मात्रा में सल्फर और लौह तत्व पाए जाते हैं जो बालों के लिए बहुत लाभकारी है।

1. पतागोभी का पेस्ट

पत्ता गोभी का पेस्ट बनाने के लिए इसे काट कर बीट कर लें। फिर इसमें मुल्तानी मिट्टी को मिलाकर बालों पर लगाएं। इसका इस्तेमाल हफ्ते में दो बार जरुर करें। ऐसा करने से 15 दिनों में ही आपको बालों में फर्क महसूस होगा।

2. बालों का झड़ना

पत्ता गोभी का सब्जी और सलाद के रूप में नियमित सेवन करने से बालों का झड़ना तो बंद होता ही है साथ ही बाल दोगुनी तेजी से बढ़ते भी हैं।

3. गंजेपन से छुटकारा

पत्ता गोभी के पेस्ट को बालों पर लगाने से गंजापन और सफेद बालों से भी छुटकारा मिलता है।

4. पत्ता गोभी का जूस

मजबूत और घने बाल पाने के लिए भी पत्ता गोभी के जूस का सेवन करें। इसके लिए 1 प्याज और पत्ता गोभी को बीट करके इसका जूस बना लें। इसे लगातार 40 दिन तक पीएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here