8

मौसम बदल रहा है और ऐसे में सर्दी-जुकाम और बुखार सबसे सामान्य समस्या बनकर सामने आते हैं। बुखार या फीवर तो एक ऐसी समस्या है जो आपको सरदर्द-बदनदर्द और भूख न लगने जैसी समस्याएं भी देकर जाता है। आजकल वायरल फीवर की समस्या भी खूब देखी जा रही है। आज हम आपको प्याज के ऐसे उपाए के बारे में बताने जा रहा है जो लगभग सभी तरह के बुखार को चुटकियों में भगा सकता है।

बुखार एक ऐसी समस्या है जिससे शायद ही कोई बच पाता हो। कई लोगों को तो बार-बार बुखार चढ़ जाने की भी समस्या होती है जबकि कुछ ऐसे लोग होते हैं जिन्हें हमेशा बुखार जैसा फील होता रहता है। बता दें कि डॉक्टर भी इस बात को मानते हैं कि प्याज का इस्तेमाल करने से बुखार में राहत मिलती है। प्याज की मदद से आसानी से इन रोगों को सही किया जा सकता है और कफ जैसी समस्या से भी निजात पाई जा सकती है। ये बीमारी लगने पर आप बस प्याज का पानी पी लें। ये पानी पीते ही शरीर में ऊर्जा का स्तर एकदम से बढ़ जाएगा और खांसी, जुकाम, कफ और बुखार सही होने लग जायेंगे।

इस तरह तैयार करे प्याज का पानी

प्याज का पानी तैयार करना बेहद आसान है। आपको ये पानी तैयार करने के लिए एक प्याज और पीने के पानी की जरूरत पड़ेगी। आप प्याज को लेकर उसे बारीक टुकड़ों में काट दें। फिर एक कटोरी के अंदर इन्हें डाल दें। इसके बाद आप इस कटोरी के अंदर पानी भर दें। इस कोटरी को आप 8 घंटे तक ऐसे ही रहने दें। 8 घंटे पूरे हो जाने के बाद आप दिन में 3 बार 3 चम्मच इस पानी के पीएं।

शहद मिलकर पिये प्याज पानी

सामान्य तौर पर प्याज का पानी पीना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। इसका स्वाद थोड़ा तीखा और तेज होता है। जिसकी बजह से अक्सर स्वाद नहीं आता। ऐसे में आप इसमें शहद भी मिला सकते हैं। शहद मिलाने से ना केवल इस पानी का स्वाद अच्छा हो जाएगा बल्कि खांसी एकदम दूर हो जाएगी। दरअसल शहद को सूखी खांसी के लिए रामबाण इलाज माना जाता है और इसे खाने से खांसी दूर हो जाती है।

बच्चों को ना दें अधिक पानी

बुखार या अन्य किसी वीमारी में सबसे पहले चिकत्सक का परामर्श अवश्य लेना चाहिए। किसी भी चीज का सही इस्तेमाल करने सम्बंधित जानकारी और इस्तेमाल का तरीका डॉक्टर से अवश्य पूछना चाहिए। अक्सर ऐसा होता है, कि आपको समस्या किसी अन्य रोग की हो और आप उसे बुखार समझ उपचार करने लग जाए। ऐसे में ये हानिकारक सिद्ध हो सकता है। आपको बता दे, प्याज का पानी आप बच्चों को पीने के लिए अधिक ना लें। आप बच्चों को दिन में दो बार ही ये पानी पीने को दें। बच्चों के अलावा गर्भवती महिलाएं भी इस पानी को अधिक ना पीएं।

यंहा जानिये प्याज पानी के गुण

प्याज के पानी को बेहद ही गुणकारी माना जाता है क्योंकि इसके अंदर एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व पाएं जाते हैं जो कि शरीर की रक्षा ठंड से करते हैं। इसके अलावा प्याज के अंदर एंटीमाइक्रोबियल तत्व होते भी पाए जाते हैं जो कि कफ को खत्म करना का कार्य करते हैं।

प्याज का पानी या इसका रस पीने से कफ की समस्या सही हो जाती है। जो लोग हफ्ते में तीन बार प्याज के पानी को पीते हैं उन लोगों का इम्यूनटी सिस्टम सही बना रहता है और उनको रोग लगने का खतरा भी कम हो जाता है।

प्याज का रस पीने से फेफेड़ों से टॉक्सिन्स बाहर हो जाते है और फेफेड़ों से संबंधित रोग भी नहीं होते हैं। प्याज के अंदर थायोसल्फेट, सल्फाइड और सल्फोक्साइड गुण भी पाए जाते हैं और ये तत्व कई लोगों को शरीर से दूर रखते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here