10

मटके मिटटी के बने होते हैं और मिटटी में कई तरह के रोगों से लड़ने की क्षमता होती है। इसमें मौजूद मिनरल्स शरीर को विषैले तत्वों से मुक्ति दिलाने में भी मदद करते हैं। आज हम आपको बताएंगे मिट्टी के बर्तन में रखे पानी को पीने से कौन-कौन से बड़े फायदे होते हैं।

गले के लिए वरदान

अक्सर लोग कही बाहर से आते हैं तो वह गर्मी से राहत पाने के लिए फ्रिज में रखा ठंडा पानी पी लेते हैं जो उसके गले और शरीर पर विपरीत प्रभाव डालता है। फ्रिज का ठंडा पानी पीने से गले की कोशिकाओं का ताप अचानक गिर जाता है, जिससे बहुत सी समस्या उत्पन्न होती है। गले की ग्रंथियों मे सूजन आने लगती है। वहीं घड़े का पानी गले पर कोई बुरा प्रभाव नहीं डालता।

लू से बचाव

मटके या फिर अन्य किसी मिट्टी के बर्तन में रखे पानी में मौजूद विटामिन और खनिज शरीर के ग्लूकोज के स्तर को बनाए रखने में सहायक होते हैं जो हमारे शरीर को ठंडक पहुंचाते हैं।

प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा

नियमित रूप से घड़े के पानी का सेवन करने से हमारे शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली में इजाफा होता है। प्लास्टिक की बोतल मे पानी रखने से उसमें अशुद्धियां एकत्र हो जाती जो शरीर के लिए हानिकारक सिद्ध होती हैं। वहीं घड़े मे रखा पीने से शरीर मे टेस्टोस्टेरोन का लेवल बढ़ जाता है जो फायदेमंद होता है।

गैस की समस्या से राहत

मटके का पानी गैस की समस्या से भी निजात दिलाता है। अगर किसी व्यक्ति को गैस या एसिडिटी की समस्या हो तो उसे हमेशा मटके का पानी पीना चाहिए।

ब्लड प्रेशर

मटके में रखा पानी ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करता है। इसके साथ ही यह शरीर में मौजूद बैड कॉलेस्ट्रोल की मात्रा को कम करके हार्ट अटैक की संभावनाओं को भी दूर करने में मदद गार होता है।

दर्द से निजात

मिटटी में प्रचुर मात्रा में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो शरीर में दर्द, ऐठन और सूजन जैसी समस्याओं से निजात दिलाने में मददगार होते हैं। इतना ही नहीं मटके का पानी आर्थराइटिस बीमारी में भी बेहद फायदेमंद होता है।

एनीमिया से राहत

एनीमिया रोग से जूझ रहे व्यक्तियों के लिए मटके का पानी किसी वरदान से कम नहीं होता। मिट्टी में भरपूर मात्रा में आयरन मौजूद होता है जो शरीर में मौजूद आयरन की कमी को दूर करता है।

त्वचा के रोग

मटके के पानी के  सेवन से त्वचा संबंधी दिक्कतें भी दूर होती हैं। अगर किसी व्यक्ति को त्वचा पर फोड़े, फुंसी और मुंहासे की शिकायत है तो उसे मटके का पानी जरुर पीना चाहिए। ऐसा नियमित रूप से करने पर त्वचा में निखार आयेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here