16

देश में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर का कहर देखने को मिल रहा है। संक्रमण के मामले रोजाना बढ़ते जा रहे हैं, वहीं कोरोना की वजह से हजारों लोगों की जान की प्रतिदिन जा रही रही है। संक्रमण से बचने के लिए लोग कई तरह से घरेलू उपाय कर रहे हैं। सोशल मीडिया पर ऐसे तमाम उपाय वायरल हो रहे हैं, जिसमे ये दावा किया जा रहा है कि इन्हे अपनाकर संक्रमण से बचा जा सकता है। इन वायरल उपायों में घरेलू, आयुर्वेदिक और यूनानी इलाज के वीडियो हैं। खास बात यह है कि इन उपायों को लेकर कोई प्रमाणिता नहीं है। ये उपाए लोगों की जान बचाने जगह उनकी जान मुश्किल में भी डाल सकते हैं।

सोशल मीडिया पर वायरल दावा
सोशल मीडिया पर एक वीडियो काफी तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमे ये दावा किया जा रहा है कि ‘नींबू थेरेपी’ की मदद से कोरोना संक्रमण को खत्म किया सकता है। वायरल वीडियो में नींबू के रस को नाम डालने की बात की जा रही है। वीडियो में बताया जा रहा है कि ‘ऐसा करने व्यक्ति की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। वायरल वीडियो में दिख रहा व्यक्ति बोल रहा है कि नींबू के रस की दो से तीन बूंदे नाक डालने से सर्दी खांसी से राहत मिलगी।

वायरल दावें की सच्चाई
वीडियो काफी तेजी से वायरल हो रहा था, जिसे लेकर पीआईबी फैक्ट चेक द्वारा इसकी पड़ताल की गई, जिसमे खुलासा हुआ कि वायरल वीडियो का दावा पूरी तरह से गलत है। इस दावे का अब तक कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है कि नींबू की कुछ बूंदे नाक में डालकर कोरोना संक्रमण को खत्म किया जाता सकता है। वायरल वीडियो को पीआईबी फैक्ट चेक द्वारा फर्जी बताया है। पीआईबी ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि वायरल वीडियो का दावा सच से परे है। इसके साथ ही लोगों को सलाह दी जाती है कि ‘इस उपाय को लोग न अपनाएं।’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here