सीएम का बड़ा ऐलान : कोविड की तीसरी लहर आने से पहले हो जाएगा इतने साल तक के बच्चों का वैक्सीनेशन

13

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने देश भर में फैली कोरोना महामारी की दूसरी लहर की भयावहता को देखते हुए इसकी तीसरी लहर से सतर्क रहने के निर्देश दिए हैं। साथ ही यह भी कहा है कि कोविड की तीसरी लहर से पहले प्रदेश में दस साल से कम के सभी बच्चों का टीकाकरण कर दिया जायेगा। साथ ही उनके माता -पिता का भी वैक्सीनेशन करा दिया जायेगा।

यूपी सीएम ने यह बात इटावा दौरे के दौरान कही। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दो बड़ी घोषणाएं करते हुए कहा कि प्रदेश के अभी जनपदों में न्यायिक अधिकारियों, उनके परिजनों व मीडिया कर्मियों के लिए अलग से वैक्सीनेशन सेंटर की स्थापना जल्द ही की जाएगी। उन्होंने कहा लखनऊ और नोएडा में इसकी शुरुआत की जा चुकी है। सीएम योगी ने बताया कि इलाहाबाद हाईकोर्ट व लखनऊ बेंच में भी टीकाकरण तेजी से किया जा रहा है। साथ ही प्रदेश में मीडिया कर्मियों का भी व्यापक पैमाने पर वैक्सीनेशन किया जा रहा है। मुख्यमन्त्री ने इटावा में एक लाख 20 हजार से अधिक लोगों का टीकाकरण हो जाने पर ख़ुशी जाहिर की।

कोविड से निपटने के लिए मेडिकल यूनिवर्सिटी की तैयारियों को लेकर सीएम ने कहा कि तीसरी वेब के आने से पहले सभी तैयारियां पूरी कर ली जाएं और प्रदेश की सभी मेडिकल यूनिवर्सिटी व कॉलेजों में 300 बेड के पीडियाट्रिक वार्ड स्थापित कर दिए जाएँ ताकि आवश्यकता पड़ने पर दिक्कत न आये। इसके अतिरिक्त सभी जिला अस्पताल में भी 25-25 बेड के पीडियाट्रिक वार्ड बनाए जाएंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बताया कि केंद्र सरकार के सहयोग से प्रधानमंत्री गरीब खाद्यान्न योजना का निःशुल्क वितरण 20 मई से प्रदेश भर में शुरू हो चुका है। उन्होंने कहा प्रदेश सरकार अपनी ओर से रेहड़ी, पटरी, नाई, मोची, पल्लेदार मजदूर व रोज कमाने-खाने वाले लोगों को जून-जुलाई व अगस्त महीने में निःशुल्क राशन के साथ गरीब कल्याण योजना के तहत भत्ता भी उपलब्ध कराएगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.