10

कोरोना महामारी और एक के बाद एक चक्रवाती तूफान के संकट के बीच भारत सरकार(Indian government) अपनी 2 साल पूरे होने के चलते लोगों को तोहफा देने की घोषणा कर सकती है। सरकार प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत गरीब परिवारों और प्रवासी मजदूरों को एक करोड़ फ्री गैस कनेक्शन देने की शुरुआत कर सकती है। जिसके लिए सभी क्षेत्र की तेल कंपनियों ने भी तैयारी पूरी कर ली है।

हालांकि सरकार ने अभी इस बात का ऐलान नहीं किया है लेकिन जल्द ही इसकी संभावना है। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 3 के तहत पूरे देश में एक करोड़ एलपीजी कनेक्शन फ्री में दिए जाएंगे। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वर्ष 2021 22 का बजट जारी करते हुए इसका ऐलान किया था। लेकिन पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव की आचार संहिता लागू होने की वजह से इस बात पर अमल नहीं किया जा सका। अपने दूसरे वर्ष पूरे होने के खास मौके पर सरकार मुफ्त गैस कनेक्शन वितरित करने के लिए पूरी तरह तैयार है।

30 मई से पूरे होंगे दो साल

30 मई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में सरकार को अपने 2 साल के कार्यकाल पूरा होने वाला है। ऐसे में उम्मीद है कि पेट्रोलियम मंत्रालय इसी दिन से फ्री में एलपीजी कनेक्शन का वितरण शुरू कर सकता है। इस योजना का साथ देने के लिए सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों ने गैस एजेंसी को मानक संचालन प्रक्रिया जारी की है ताकि लाभार्थियों की पहचान कर सकें।

केंद्र सरकार की तरफ से जारी s.o.p. में कहा गया है कि प्रवासी मजदूर भी प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत फ्री गैस कनेक्शन लेने के हकदार होंगे लेकिन इसके लिए शर्त यह है कि गैस कनेक्शन लेने के लिए उस परिवार में महिला का मौजूद होना आवश्यक है। प्रवासी मजदूरों को पते के दस्तावेज की जगह शपथ पत्र जमा करना होगा। जुड़े अधिकारी जांच करने के बाद ही कनेक्शन जारी कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here