11

जान लीजिए फटाफट इस स्कीम का फायदे :  बेहतर भविष्य के लिए निवेश करना तो सभी चाहते हैं लेकिन ऐसी कोई स्कीम नहीं मिलती, जिसमे कम से कम निवेश में एक अच्छी राशि भविष्य के लिए जोड़ी जा सके। सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) एक ऐसी सरकारी स्कीम है, निवेश करके आप अपनी बेटी के भविष्य को सुरक्षित कर सकते हैं और साथ ही आपको इनकम टैक्स (Income Tax) से भी छूट मिलती है। खास बात यह है कि इस स्कीम पर आप रोजाना सिर्फ एक रूपए की बचत करके योजना का लाभ ऐसे ले सकते है।

सुकन्या समृद्धि योजना
केंद्र सरकार द्वारा बेटियों के लिए एक छोटी योजना है सुकन्या समृद्धि योजना, जिसे बेटी बचाओ और बेटी पढ़ाओ योजना के तहत लॉन्च किया गया। है। इस इस स्कीम में निवेश कम है लेकिन ब्याज अच्छा मिलता है। खास बात है यह है कि सिर्फ 250 रूपए में ही सुकन्या समृद्धि योजना का अकाउंट आप खोल सकते हैं। इसका मतलब है कि आप अगर रोजाना एक रूपए की बचत करते हैं तो स्कीम ले सकते है।

एक साल में (वित्त वर्ष) में आपको 250 रूपए जमा कराना जरूरी है। एक बार में या फिर कई बार में सुकन्या समृद्धि योजना में एक वित्त वर्ष में डेढ़ लाख से ज्यादा राशि जमा नहीं कराई जा सकती है। सुकन्या समृद्धि योजना में अब तक आपको 7.6 प्रतिशत की दर से ब्याज मिल रहा था, जिसमे इनकम टैक्स की छूट भी है। बेटी की उच्च शिक्षा के लिए 8 वर्ष बाद पचास प्रतिशत राशि निकाली भी जा सकती है।

सुकन्या समृद्धि योजना खाता बच्ची के 21 वर्ष तक होने या फिर 18 वर्ष के बाद शादी होने तक चलाया जा सकता है। केंद्र सरकार की स्कीम का लाभ लनने के लिए आपको किसी पोस्ट ऑफिस या बैंक की शाखा में जाकर अकाउंट खुलवा सकते हैं। बच्ची के जन्म लेने के बाद उसकी 10 वर्ष की आयु पूर्ण होने से पहले खुलवाया जा सकता है।

पेनाल्टी
अगर आप के वित्त वर्ष में 250 जमा नहीं करते हैं तो आपका अकाउंट बन हो जायेगा और इसके साथ ही 50 रूपए प्रतिवर्ष पेनल्टी के साथ रिवाइज किया जा सकता है। यह खाता 15 वर्ष बाद रिएक्टिवेशन हो सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here