9

मेष राशि
आपके लिए यह सप्ताह माध्यम फलदायक रहेगा। पारिवारिक जीवन खुशहाल रहेगा। जो लोग किसी से प्रेम करते हैं, उन्हें अपने प्यार को आगे बढ़ाने में सफलता मिलेगी। तनाव में कमी आएगी। आप किसी ऐसे स्थान पर यात्रा करने जा सकते हैं, जहां चारों ओर समुद्र हो या किसी नदी का किनारा हो, इस यात्रा से आपको आनंद आएगा। आप अपनी माता के प्रति अपना स्नेह प्रदर्शित करेंगे। घर-परिवार की जरूरतों को ध्यान देते हुए पैसा खर्च करेंगे। काम के सिलसिले में आपको काफी जगह प्रयास करने पर ही सफलता मिलेगी, लेकिन किसी अन्य के कार्य को लेकर आपको चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है, क्योंकि इससे आपके विरोधी भी सक्रिय हो सकते हैं। आप अपनी इनकम को बढ़ाने में सफल रहेंगे। व्यापार के माध्यम से भी आपको अच्छा लाभ होगा। यह समय आपको वाहन अथवा संपत्ति से लाभ होने की ओर इशारा कर रहा है। विद्यार्थियों के लिए यह सप्ताह बेहतर रहेगा। पढ़ाई में उनका मन लगेगा और वे कोई नई उपलब्धि भी हासिल कर सकते हैं। स्वास्थ्य के लिहाज से देखें तो इस सप्ताह किसी बड़ी बीमारी की संभावना नहीं दिखती है। हालांकि खान-पान पर ध्यान रखें और भोजन में अनियमितता बनाए रखें।

वृषभ राशि
यह सप्ताह आपके लिए अच्छा रहेगा। सप्ताह की शुरुआत में ही आप किसी यात्रा पर जा सकते हैं। अपने परिवार के छोटों को बाहर ले जाना आपको बहुत खुशी देगा। परिवार में प्रेम की भावना बढ़ेगी और रिश्तेदारों और पड़ोसियों से संबंध अच्छे रहेंगे। दांपत्य जीवन में समय अनुकूल रहेगा। जो लोग किसी से प्रेम करते हैं, उनके लिए समय अच्छा रहेगा। इस समय आपको अपने दोस्तों से भी काफी लाभ होगा और वे आपके बिजनेस में सहायता करेंगे। नौकरीपेशा लोगों को कोई नई जिम्मेदारी मिल सकती है। इस सप्ताह आपके मित्र आपकी मदद करने के लिए तैयार रहेंगे। आपको किसी सरकारी योजना का लाभ मिलेगा, जिससे आपकी आर्थिक स्थिति बढ़िया हो जाएगी। विद्यार्थी एकाग्रचित्त होकर पढ़ाई कर सकेंगे। उनमें कुछ नए विषयों को पढ़ने की भी इच्छा होगी। इसके लिए वे किसी विद्वान का मार्गदर्शन भी ले सकते हैं। स्वास्थ्य के लिहाज से भी यह समय सही रहेगा। आपके खर्चे नियंत्रण में रहेंगे, जिससे कोई तनाव आप पर हावी नहीं होगा और आपकी सेहत भी अच्छी बनी रहेगी। यात्रा इस सप्ताह टालें।

मिथुन राशि
यह सप्ताह आपके लिए मध्यमरूप से फलदायक रहेगा। परिवार का माहौल सुख शांति देने वाला रहेगा। कोई छोटा फंक्शन घर में ऑर्गेनाइज कर सकते हैं। प्रेम जीवन जी रहे व्यक्तियों को अपने परिवार से अपने प्रिय का परिचय कराने में सफलता मिलेगी और आपका मन खुश रहेगा। जो लोग शादीशुदा हैं, उनके वैवाहिक जीवन में समझदारी बढ़ेगी। जीवन के प्रति अपने कर्तव्य को पूरा करने की इच्छा सहज रूप से जागेगी। सप्ताह की शुरुआत थोड़ी चैलेंजिंग रहेगी। इस समय आपको अपनी सेहत के बारे में भी ध्यान रखना होगा। अपने कार्यों में सफलता पाने के लिए कड़ी मेहनत भी करनी होगी। नौकरीपेशा लोगों को मेहनत से जी चुराना महंगा पड़ सकता है। जो लोग व्यापार करते हैं, उनके लिए यह समय अच्छा रहेगा। अपनी स्किल और एबिलिटी से वे अपने काम को आगे बढ़ाएंगे। आपकी इनकम सामान्य रहेगी, लेकिन खर्चे भी उसी अनुपात होंगे। विद्यार्थियों को अभी थोड़ा ध्यान देने की जरूरत है। उन्हें ध्यान भटकाव की स्थिति का सामना करना पढ़ सकता है। इससे बचने के लिए मेडिटेशन का सहारा लेना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। स्वास्थ्य की बात करें तो आपको अभी स्वास्थ्य पर थोड़ा ध्यान देने की जरूरत है। ज्यादा तला-भूना खाने से परहेज करें। यात्रा पर जाने के लिए सप्ताह का मध्य भाग अच्छा रहेगा।

कर्क राशि
सप्ताह की शुरुआत में ग्रह स्थितियां आपके पक्ष में नजर आती है। सप्ताह के आरंभ में प्रेम और विवाह से जुड़ी कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि मध्य और अंतिम चरण के दौरान स्थिति में धीरे-धीरे सुधार आने की संभावना है। इस दौरान रिश्तों में विश्वास जीवित रखने के लिए विशेष प्रयास करने की आवश्यकता पड़ सकती है। आप अपने घर और प्रियजनों के साथ अधिक बेहतर तालमेल रख पाएंगे। पेशेवर मोर्चे पर प्रगति मिलने की संभावना है। व्यवसायी वर्ग को सप्ताह के मध्य में अपने उत्पाद या सेवा से संबंधित शिकायतों का सामना करना पड़ सकता है। व्यावसायिक मोर्चे पर आई इन समस्याओं से निपटने के लिए आपको अधिक धन खर्च करना पड़ सकता है। वहीं नौकरीपेशा लोगों के लिए अंतिम चरण बेहतर रहने की संभावना है। विद्यार्थियों की बात करें तो पढ़ाई में उनका मन लगेगा, लेकिन दोस्तों के साथ बाहर जाने से समय ज्यादा खर्च होगा। सप्ताह का पहला चरण स्वास्थ्य के लिहाज से थोड़ा परेशान करने वाला हो सकता है। यदि आपको पहले से कोई समस्या है, तो इस दौरान उसके फिर से उभरकर सामने आने की आशंका है।

सिंह राशि
आपके लिए यह सप्ताह मध्यम फलदायक रहेगा। अपने अंदर प्रेम और आकर्षण की भावना महसूस करेंगे, जिससे आपका दांपत्यजीवन खिल उठेगा। प्रेम संबंधों में भी प्रगाढ़ता आएगी। आपका प्रिय साथी आपके साथ वक्त बिताने के मौके ढूंढेगा। इससे आपका रिश्ता बढ़िया चलेगा। सप्ताह की शुरुआत में आपके खर्चों पर जोर रहेगा, जिसका प्रभाव आपकी पॉकेट पर पड़ने वाला है। इनकम उसके अनुपात में थोड़ी कम होगी, इसलिए अपने वित्त प्रबंधन पर ध्यान दें। मानसिक तनाव से गुजरेंगे, लेकिन समय के साथ वह ठीक हो जाएगा। नौकरीपेशा लोगों के लिए सप्ताह काफी अच्छा रहने वाला है। आपको अपने क्रोध पर नियंत्रण रखना होगा, तभी आपके काम बनते रहेंगे। व्यापारी वर्ग के लिए समय ठंडे दिमाग से काम लेने का है। आपको कुछ नई नीतियां बनानी होंगी, क्योंकि मार्केट में बढ़ते हुए कॉम्पिटिशन के लिए यह आवश्यक होगा। विद्यार्थियों की बात करें तो शिक्षा के क्षेत्र में अच्छे नतीजे मिलेंगे। स्वास्थ्य के लिहाज से भी यह समय बेहतर रहेगा। इस दौरान आपकी सेहत बेहतर रहेगी। यात्रा पर जाने के लिए सप्ताह का अंतिम भाग अच्छा रहेगा।

कन्या राशि
यह सप्ताह आपके लिए बहुत अच्छा रहेगा और आप खुद में आत्मविश्वास महसूस करेंगे। आपके अंदर एक नई ताजगी होगी, जिसके बलबूते लोग आपके प्रति आकर्षित होंगे। आपके दांपत्य जीवन में रोमांस की बढ़ोतरी होगी और नीरसता से मुक्ति मिलेगी। प्रेमी युगल के लिए समय मुश्किल भरा हो सकता है। किसी व्यक्ति के कारण आपको परेशानी उठानी पड़ सकती है। पारिवारिक तौर पर आप काफी संतुष्ट रहेंगे लेकिन परिवार के किसी बुजुर्ग की सेहत बिगड़ सकती है। नौकरीपेशा लोगों को और अधिक मेहनत करनी होगी और इस संबंध में कुछ यात्राएं भी हो सकती है। आपके खर्चे बढ़ेंगे, जिन्हें पूरा करने के लिए आपको अपनी बचत से पैसा निकालना पड़ेगा, इसलिए इस बात पर पूरा ध्यान दें कि इसे कैसे कम किया जाएं। व्यापार में समय उन्नति का होगा। विद्यार्थियों को पढ़ाई पर फोकस करने की जरूरत है। हो सकता है कि उनका ध्यान पढ़ाई से अलग दूसरी गतिविधियों में शामिल हो। आप शेड्यूल बनाकर आगे बढ़ेंगे, तो बेहतर रहेगा। स्वास्थ्य पर भी ध्यान देने की जरूरत है। आपको अपनी सेहत में कुछ कमजोरी महसूस हो सकती है। पौष्टिक भोजन के साथ व्यायाम पर भी ध्यान दें।

तुला राशि
यह सप्ताह आपके कुछ चुनिंदा अच्छे सप्ताहों में से एक होने वाला है। कुछ लोगों को अपने प्रिय से कोई बढ़िया गिफ्ट में मिल सकता है, इससे आपको काफी खुशी होगी। आपकी बातचीत भी बढ़ेगी। रिश्ता खूबसूरत लम्हों से गुजरेगा। गृहस्थजीवन बिता रहे लोगों को इस सप्ताह अपने जीवन को खुशी से बिताने का मौका मिलेगा। आपका जीवनसाथी आपकी मदद करेगा। यह सप्ताह आपकी इनकम बढ़ाने में भी सहायक साबित होगा। परिवार के लोगों का सहयोग आपको प्राप्त होगा। आपकी सेहत बढ़िया रहेगी और आप परिवार के लोगों के साथ बेहद अच्छा समय गुजार सकेंगे। इस सप्ताह आप अपने काम में तारीफ और उपलब्धि दोनों हासिल कर सकते हैं। बस आपको थोड़ी सी और मेहनत बढ़ानी चाहिए और अपने व्यवहार को संतुलित बनाए रखना चाहिए। आपका बॉस किसी अच्छे काम में आपका नाम नॉमिनेट कर सकता है और आपको ऑफिस की ओर से कहीं बाहर जाने का मौका मिल सकता है। विद्यार्थियों के लिहाज से समय बेहतर है। उनका पढ़ाई में मन लगेगा। पढ़ाई के साथ आपको अन्य गतिविधियों में भी ध्यान देना चाहिए। स्वास्थ्य के लिहाज से समय अच्छा है। खान-पान का ध्यान रखें और भोजन में नियमितता बनाए रखेंगे तो बेहतर रहेगा।

वृश्चिक राशि
यह सप्ताह आपके लिए अच्छा रहने वाला है। प्रेम जीवन बिता रहे लोगों को इस समय का आनंद उठाने का प्रयास करना चाहिए और अपने प्रिय को कहीं बाहर लेकर जाना चाहिए। शादीशुदा लोगों का गृहस्थजीवन भी अच्छा चलेगा। आपके अंदर पूजा पाठ करने की इच्छा जागेगी और आप थोड़े धार्मिक बनेंगे। रोज सुबह उठकर सूरज को अर्घ्य देना आपके लिए फायदेमंद रहेगा। किसी बुजुर्ग व्यक्ति की सलाह आपके बहुत काम आएगी। भाग्य की प्रबलता होगी, जिससे आपके काम बनने लगेंगे। कम मेहनत से भी आपको अच्छे परिणाम मिलेंगे। नौकरी में पदोन्नति के योग बनेंगे। आपका काम बढ़िया रहेगा। व्यापारी वर्ग को भी छोटी-छोटी यात्राओं पर जाने और उनसे लाभ कमाने का मौका मिलेगा। आपकी तारीफ कई जगहों पर होंगी। विद्यार्थियों को भी इस सप्ताह कोई नई उपलब्धि भी हासिल हो सकती है। उनमें पढ़ाई से अलग कुछ नया सीखने की भी इच्छा होगी। स्वास्थ्य के लिहाज से यह समय बेहतर रहेगा। इस दौरान आपकी आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा।

धनु राशि
यह सप्ताह आपके लिए सामान्यतौर पर फलदायक रहेगा। विवाहितों का दांपत्यजीवन सामान्य तरीके से व्यतीत होगा। आपका जीवनसाथी अपने घरवालों के साथ बिजी रहेगा। प्रेम जीवन बिता रहे लोगों को लव लाइफ फिर से एंजॉय करने का मौका मिलेगा। सप्ताह की शुरुआत में किसी भी यात्रा पर जाने से बचें और पैसों को भी सोच समझ कर खर्च करें। अपना पैसा किसी को उधार ना दें। सेहत के प्रति सतर्क और जागरूक रहें। आवश्यक हो तो चेकअप कराएं। आलस्य का त्याग करें। नौकरी में कुछ दिक्कतें बढ़ सकती हैं और आप असंतुष्ट हो सकते हैं, लेकिन अभी समय नाजुक है, इसलिए काम अच्छा करने की कोशिश करें और मेहनत करें। व्यापार कर रहे लोगों को अपने बिजनेस में कुछ नए परिवर्तन करने पड़ेंगे, तभी आपको सफलता मिलेगी। विद्यार्थियों को पढ़ाई पर ध्यान देने की जरूरत है। आपको एकाग्रता में कमी की शिकायत हो सकती है, हालांकि शेड्यूल बनाकर उसके मुताबिक आगे बढ़ेंगे तो फायदे में रहेंगे। स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। स्वास्थ्य को लेकर ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं। हालांकि कुछ मौसमी परेशानियां हो सकती हैं। सप्ताह के मध्य में यात्रा पर जाना शुभ रहेगा।

मकर राशि
यह सप्ताह आपके लिए बहुत अच्छा रहेगा। आपका गृहस्थजीवन बहुत ही खुशनुमा रहेगा। आपके रिश्तेदार इस समय आपसे मिलने आ सकते हैं, जिससे घर में रौनक लगी रहेगी और जीवनसाथी भी बहुत खुश रहेगा। गृहस्थजीवन का सुख भोगने का मौका मिलेगा। प्रेम जीवन बिता रहे लोगों के लिए भी यह सप्ताह बहुत बढ़िया रहने वाला है। आपको अपने प्रिय के साथ काफी अच्छे पल बिताने के अवसर मिलेंगे। नौकरीपेशा लोगों के काम में निराशा के बावजूद कुछ अच्छी स्थितियां बनेंगी, जिससे आप मजबूत रहेंगे। व्यापारी वर्ग के लिए यह सप्ताह बहुत अच्छा रहने वाला है। आप नई तकनीकों का सहारा लेंगे, जिससे अपने काम को और भी बेहद प्रभावशाली ढंग से कर पाएंगे। नौकरीपेशा लोगों के लिए यह सप्ताह अपने काम पर ध्यान देने के लिए इशारा कर रहा है। आपको यह ध्यान देना होगा कि कहां आपसे गलतियां हो रही हैं और उन्हें दूर करने का सच्चा प्रयास करेंगे तो सफलता मिलेगी। विद्यार्थियों का पढ़ाई में मन लगेगा। उन्हें पढ़ाई में दोस्तों का भी सहयोग मिल सकता है। यदि मन भटकाव की समस्या हो तो मेडिटेशन से फायदा हो सकता है। इस सप्ताह स्वास्थ्य पर ध्यान देने की जरूरत है। स्वास्थ्य में उतार-चढ़ाव बना रहेगा। यात्रा पर जाने के लिए सप्ताह की शुरुआत और अंतिम दिन बढ़िया रहेंगे।

कुंभ राशि
यह सप्ताह आपके लिए मध्यम रूप से फलदायक रहेगा। पारिवारिक जीवनसंतुष्टि पूर्ण रहेगा लेकिन आपको अपने परिवार का सुख नहीं मिल पाएगा। आप काफी व्यस्त रहेंगे। सेहत अच्छी रहेगी। अपने खान-पान पर ध्यान दें। शादीशुदा जीवन खुशनुमा रहेगा। प्रेम जीवन बिता रहे लोगों को भी अच्छे नतीजे मिलेंगे। इस सप्ताह आपके खर्चों में यकायक बढ़ोतरी होगी, जो आपकी आर्थिक स्थिति को हिला कर रख सकती है। ऐसी स्थिति में वित्त के मामले में थोड़ा ध्यान दें, ताकि कोई बड़ी दिक्कत आपके सामने ना आए। आप अपने विरोधियों से भी सतर्क रहें, क्योंकि इस समय में वे काफी प्रबल होंगे और आपको परेशान करने में कोई कसर बाकी नहीं रखेंगे। व्यापारी वर्ग के लिए यह समय उन्नतिदायक रहेगा। उनके कामों में प्रॉफिट मिलेगा। सुदूर क्षेत्रों से व्यापार का लाभ मिलेगा। जो लोग नौकरीपेशा हैं, उनका काम भी बढ़िया चलेगा। आप अपने व्यवसाय और काम से संतुष्ट रहेंगे। विद्यार्थियों को अभी अभ्यास पर फोकस करने की जरूरत है। वे पढ़ाई के अलावा अन्य गतिविधियों पर ज्यादा ध्यान दे सकते हैं। बुरी संगत से दूर रहें। वैसे तो स्वास्थ्य बेहतर रहेगा, लेकिन कोई छोटी-मोटी परेशानी हो सकती है। यात्रा के उद्देश्य से यह सप्ताह ज्यादा अच्छा नहीं कहा जा सकता।

मीन राशि
यह सप्ताह आपके लिए उत्तम रहेगा। जो लोग शादीशुदा हैं, उनका गृहस्थ जीवन इस समय अच्छा रहेगा और जीवनसाथी आपके फायदे की बात आपसे करेगा। इससे आप दोनों को फायदा पहुंचेगा और इनकम भी बढ़ेगी। खर्चों में तेजी आएगी। घर में सुखों को बढ़ाने के लिए कुछ नई चीजें खरीद सकते हैं। इस सप्ताह आप कोई इलेक्ट्रॉनिक गैजेट खरीद सकते हैं। प्रेम जीवन बिता रहे लोगों को इस समय अच्छे नतीजे मिलेंगे। आपके रिश्ते में नजदीकी बढ़ेगी और एक-दूसरे को और अच्छे से समझ पाएंगे। व्यापारी वर्ग के लिए यह सप्ताह अच्छा रहेगा और आपको अनुकूलता प्राप्त होगी। इनकम बढ़ेगी। जो लोग नौकरीपेशा हैं, उन्हें अपने काम का अच्छा नतीजा मिलेगा। सप्ताह की शुरुआत में आपको पढ़ाई में अच्छे नतीजे मिलेंगे। विद्यार्थी टाइम टेबल के हिसाब से खुद को पढ़ाई में अच्छा समय देंगे। स्वास्थ्य के लिहाज से देखें तो अभी आपका स्वास्थ्य पहले के मुकाबले अच्छा रहेगा। यात्रा के लिए सप्ताह की शुरुआत अच्छी रहेगी।

Source: Ganesha Speaks

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here