11

क्रिकेटर खेल के मैदान पर जितने एक्टिव रहते हैं पर्सनल लाइफ में भी वह इतने की एक्टिव रहते हैं। भारत में भले ही उन्हें पब्लिक लाइफ जीने का मौका नहीं मिलता लेकिन वह भी एक आम इंसान ही होते हैं। हमेशा देखा गया है कि क्रिकेटर या कोई भी सेलेब्रिटी काफी उम्र में शादी करते हैं। कई बार वह करियर को ध्यान में रखकर भी ऐसा करते हैं। इसके बावजूद कई ऐसे क्रिकेटर हैं जिन्हें काफी कम उम्र में काफी कर ली। आईये आपको ऐसे ही 5 खिलाड़ियों के बारे में बताते हैं।

5.जसप्रीत बुमराह

भारतीय टीम के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं. जब से जसप्रीत बुमराह भारतीय टीम में आए हैं भारतीय टीम की दिशा और सूरत ही बदल गई है. आज उनका खौफ हर बल्लेबाज के जेहन में रहता है. जसप्रीत बुमराह भी हाल ही में क्रिकेट के मैदान पर गुगली खा बैठे और 27 साल की उम्र में  स्पोर्ट्स एंकर संजना गणेशन के साथ शादी कर लिया.

4. वीरेंद्र सहवाग- 25 साल

टीम इंडिया के विस्फोटक बल्लेबाज वीरेन्द्र सहवाग टेस्ट क्रिकेट में दो तिहरे शतक बनाने वाले भारत के इकलौते बल्लेबाज हैं। उन्होने 1999 में इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू किया था। सहवाग ने 2004 में आरती अहलावत से शादी की थी। शादी के समय उनकी उम्र 25 साल थी। आज दोनों के दो बेटे हैं और सहवाग क्रिकेट से संन्यास भी ले चुके हैं।

3. सौरव गांगुली- 24 साल

पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली ने 1992 में 20 साल की उम्र में डेब्यू किया था। इसके 4 साल बाद उन्होने 1996 में अपना टेस्ट डेब्यू किया। गांगुली ने 24 साल की उम्र में अपनी बचपन की दोस्त और पड़ोसी डोना रॉय से शादी की। गांगुली ने 2008 में क्रिकेट छोड़ दिया था और उनकी एक बेटी भी है।

2. सचिन तेंदुलकर- 22 साल

इस लिस्ट में अगला नाम मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर का है। सचिन ने महज़ 16 साल की उम्र में ही अपने इंटरनेशनल करियर की शूरूआत की थी। उन्होने 1995 में 22 साल की उम्र में अपने से उम्र में बड़ी अंजलि मेहता से शादी की। दोनो ही पहली मुलाकाता 1990 में एयरपोर्ट पर हुई थी। अंजली डॉक्टर थी लेकिन सचिन के करियर के लिए उन्होंने यह काम छोड़ दिया।

1. कपिल देव- 21 साल

इस लिस्ट में पहले स्थान पर पूर्व भारतीय दिग्गज कपिल देव हैं। 1983 विश्वकप विजेता टीम के कप्तान कपिल देव ने 1980 में रोमी भाटिया से शादी की। शादी के समय कपिल देव की उम्र सिर्फ 21 साल थी। शादी के तीन साल बाद ही उन्होंने देश को पहली बार विश्व विजेता बना दिया। फाइनल मैच देखने के लिए उनकी पत्नी इंग्लैंड गयी थीं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here