3

रैया (Auraiya) जिले में एक किसान की उस समय किस्मत चमक गई जब उसे खेत में मिट्टी खोदने के दौरान सोने और चांदी के सिक्कों का भंडार मिला। यह सिक्के काफी प्राचीन काल के बताए जा रहे हैं। खेत में सोने-चांदी की खबर गांव में आग की तरह फैल गई, जिसके कुछ देर बाद ही पुलिस भी मौके पर पहुंच गई। पुलिस की ओर से बताया गया है कि उसने सभी सिक्कों को अपने कब्जे में ले लिया है। वहीं खेत के आस पास भारी संख्या में पुलिस बल को तैनात कर दिया गया है और पुरातत्व विभाग की टीम को मामले की सूचना दे दी गई है। बताया जा रहा है कि यह सिक्के मुगलकाल या सभी पुराने हैं। फिलहाल अब इसकी जांच होगी और अब जमीन को खंगाला जाएगा।

औरैया के सहायल थाना क्षेत्र के गांव ताजपुर छौंक में खेत में सोने-चांदी के सिक्के मिलने के बाद पुलिस भी हैरान है। पुलिस ने खेत के मालिक किसान राम बाबू पाल के पास मौजूद सोने-चांदी के करीब 12 सिक्के अपने कब्जे में लेकर खेतों में पुलिस बल तैनात कर दिया। किसान राम बाबू पाल का कहना है कि उसे खेत में खुदाई के दौरान करीब 40 सिक्के मिले थे, जिसे उसने पुलिस को दे दिया है। वहीं पुलिस का कहना है कि उसे सिर्फ अब तक 12 सिक्के ही मिले हैं, जिसमे से 10 सोने के हैं और 2 सिक्के चांदी के हैं।

सिटी सीओ सुरेंद्र सिंह ने बताया है कि खेत में और सिक्कों की खोज जारी है। मामले को लेकर पुरातत्व विभाग को सूचना दे दी गई है। जांच के बाद ही सामने आ पायेगा कि सिक्के किस युग के हैं। वहीं, किसान रामबाबू पाल ने बताया है कि उसे इस बात की जानकारी नहीं है कि खेत में सिक्के कहां से आए लेकिन सिक्कों पर अरबी या फिर फारसी भाषा में कुछ हुआ है, जिसे देखकर यही लग रहा है कि ये मुद्राएं मुगलकालीन है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here