11

चुनाव से ठीक बीजेपी ने अपना कुनबा और बढ़ा कर लिया है। पांच अन्य राजनीतिक दलों ने भी विधानसभा चुनाव में बीजेपी को समर्थन देने का ऐलान किया है। लखनऊ के पार्टी दफ्तर में हुए कार्यक्रम में बीजेपी के पूर्व प्रदेश अध्‍यक्ष लक्ष्‍मीकांत वाजपेयी को राष्ट्रीय जनक्रांति पार्टी के यूपी प्रदेश अध्‍यक्ष डॉ. एनपी सिंह ने विलय पत्र सौंपा। इसके आलावा राष्ट्रीय समतावादी पार्टी की तरफ से पार्टी के राष्‍ट्रीय महासचिव गोपाल निषाद ने विलय पत्र सौंपा और भारतीय जनता पार्टी के साथ काम करने का संकल्प लिया।

राष्ट्रीय समतावादी पार्टी का पूर्वांचल में है दबदबा
पूर्वी उत्तर प्रदेश में राष्ट्रीय समतावादी पार्टी का काफी दबदबा है। पार्टी करीब 25 जिलों में प्रभावशाली है। इसकी वजह से ही बीजेपी ने उसका विलय किया है। बीजेपी जानती है कि, ओमप्रकाश राजभर का पूर्वांचल में काफी दबदबा है, ऐसे में राष्ट्रीय समतावादी पार्टी का बीजेपी में विलय होने के बाद उन्हें फ़ायदा होगा। पूर्वांचल में पार्टी को मजबूत करने के लिए बीजेपी निषाद पार्टी के साथ भी गठबंधन कर लिया है।

इन संगठनों ने किया बीजेपी का समर्थन
विधानसभा चुनाव बीजेपी के समर्थन का ऐलान बिना किसी शर्त के राष्ट्रवादी ब्राह्मण महासंघ, किसान शक्ति जनतंत्रिक पार्टी, मानवतावादी समाज पार्टी, हिंदू युवा वाहिनी भारत की यूपी इकाई सहित कई संगठनों ने कर दिया है।

ज्ञात हो कि, उत्तर प्रदेश में 403 में विधानसभा सीटों पर मतदान 7 चरणों में होगा। पहला चरण 10 फरवरी, दूसरा चरण 14 फरवरी, तीसरा चरण 20 फरवरी, चौथा चरण 23 फरवरी, पांचवा चरण 27 फरवरी, छठा चरण 3 मार्च और सातवें चरण के लिए 7 मार्च को होगा, जबकि वोटों की गिनती 10 मार्च होगी। 2017 के चुनाव में बीजेपी के खाते में 403 सीटों में 325 सीटें गई थीं, जबकि सपा ने 47, कांग्रेस ने 7 और बसपा ने 19 सीटों पर जीत दर्ज की थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here