ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए दूध में मिक्स करें ये दो चीज, एक रात में ही दिखेगा असर

10

रोज के जीवन में खान पान में शामिल की गई ऐसी बहुत सी चीजें हैं, जो कि ब्लड शुगर लेवल (High Blood Sugar Level) को कंट्रोल करने में काफी मदद मिलती हैं. हाई ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए दूध में हल्दी और दालचीनी मिलाकर पीना आपको काफी फायदा मिलेगा.

पिएं इस तरह की चीजें

बता दें कि दूध में प्रोटीन, कैल्शियम, जिंक, विटामिन डी और पोटैशियम की मात्रा बहुत होती है. एक्सपर्ट्स के अनुसार डायबिटीज के मरीजों के लिए दूध लाभकारी होता है और यदि आप इसमें दालचीनी या हल्दी डालकर पीते हैं, तो इसके फायदे और भी अधिक हो जाएंगे.

हल्दी और दूध का कॉम्बिनेशन

दूध के साथ साथ हल्दी में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण पाये जाते हैं. इसमें फाइबर, प्रोटीन, विटामिन के, सी, पोटैशियम, कैल्शियम, कॉपर, आयरन, जिंक और मैग्नीशियम की मात्रा काफी अधिक होती है.एक गिलास दूध में थोड़ी सी हल्दी डालकर पीना आपको काफी फायदा देती है. इससे इम्युनिटी भी मजबूत होती हैं.

दूध और दालचीनी

दालचीनी में भी आयरन, पोटैशियम और विटामिन की मात्रा काफी अधिक होती है. रात में सोने से पूर्वही दूध में दालचीनी मिलाकर पी लेना ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. Livejagran इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Leave a Reply

Your email address will not be published.