10

अगर आप बार-बार बीमार पड़ रहे है तो आपको सावधान होने की जरुरत है, अगर आप थोड़ी बहुत सावधानियां बरतेंगे तो आप इस मौसम का पूरा मजा ले सकेंगे. आज के इस खास में हम आपको बतायेंगे कि वो कौन से उपाय हैं, जिनका इस्तेमाल करने से आप रोगमुक्त हो सकते हैं.

सर्दी के मौसम में विटामिन डी के लिए धुप सेकें

अगर आप सर्द मौसम में अपने घर से बाहर हैं, तो आपको विटामिन डी लेने के लिए रोजाना सूर्य की रोशनी में कुछ समय बिताना चाहिए. जिससे आपके शरीर में विटामिन डी की कमी पूरी हो जायेगी. आपको चाहिए कि आप दिन में कम से कम 20 से 25 मिनट धूप में रहें, इससे आपकी हड्डियाँ तो मजबूत रहेंगी ही साथ ही पुरे दिन आपका मूड सही रहेगा.

गर्म कपड़े पहनें

कोशिश करें आप सर्दी के मौसम में ऊनी कपड़ो का चयन सही से करें, और उन्हें सही तरीके से पहनें. जब आप अपने घर से बाहर निकल रहे हों तो आपके चेहरे के अलावा आपके शरीर का कोई हिस्सा खुला नहीं होना चाहियें. जिससे आप बाहर चलने वाली ठंडी हवाओं से अपने आप को बचा सकते हैं, इसके लिए आप जैकेट, कैप, मफलर, शॉल आदि का उपयोग कर सकते हैं.

अधिक पानी पीयें

आमतौर पर देखा गया है कि सर्द मौसम में पानी पीने का मन ही नहीं करता साथ ही प्यास भी कम ही लगती है. लेकिन हमें ठंड के मौसम में कम से कम 8 गिलास पानी तो पीना ही चाहियें. जिससे हमें ठंड भी कम लगेगी और शरीर में पानी की कमी भी नहीं होगी.

नियमित एक्सरसाइज करें

सर्दी के मौसम में लोग एक्सरसाइज करना कम कर देते हैं. लेकिन आपकों चाहिए कि आप रोजाना कम से कम 1 घंटे वर्कआउट करें, जिससे आपके शरीर में गर्मी बनी रहेगी. इसके साथ ही आपका इम्युनिटी सिस्टम भी मजबूत होगा.

8 घंटे की नींद जरुर लें

नींद हमारे शरीर के लिए सबसे जरुरी होती है, जिससे हमारा शरीर बार फिर से रिचार्ज हो जाता है. सर्दी के मौसम में आपको कम से कम 8 घंटे की नींद तो लेनी ही चाहिए. नींद से आपके शरीर के तनाव में कमी आती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here