24

बता दें Bollywood में हर एक एक्ट्रेस ने अपनी एक्टिंग का लोहा बड़े पर्दे पर हमेशा मनवाया है। हैरान करने वाली बात तो ये है कि कुछ ऐसी एक्ट्रेस भी देखी गई है, जिन्होंने अपनी एक्टिंग के साथ ही नाम और शोहरत कमाने के लिए अपना नाम तक बदल दिया। हर धर्म के लोगों ने फिल्मों में किस्मत आजमाने के लिए नाम बदले हैं। जो पहले कभी मुस्लिम नाम से जानी जाती थी, उन्होंने हिंदू नाम रखकर अपनी जिंदगी ही बदल ली और उन्हें ये नाम बदलकर खूब शोहरत भी मिली। आइये एक नजर डालते है ऐसे ही एक्ट्रेस के बार में…

Bollywood की इन एक्ट्रेस ने हिंदू नाम रखकर पाई शोहरत

1.मधुबाला

Bollywood में कई ऐसी एक्ट्रेस देखी गई है जिन्होंने अपनी एक्टिंग से खूब नाम कमाया लेकिन कुछ को उनका प्यार नसीब नहीं हुआ। उनमें से एक थी मशहूर अभिनेत्री मधुबाला। बता दें आप जिसे मधुबाला नाम से जानते है, उनका ये नाम असली नहीं था।

बता दें मधुबाला हिंदू परिवार से ताल्लुक नहीं रखती थी। उनका जन्म 14 फरवरी 1933 को अताउल्लाह खान और बेगम आइशा के घर हुआ थी। उनका असली नाम ‘बेगम मुमताज जेहन देहलवी’ था। मधुबाला की हर अदा और अंदाज में प्यार झलकता था। मधुबाला के दिल में बचपन से ही एक्ट्रेस बनने की तमन्ना और इच्छा थी, जिसे उन्होंने कड़ी मेहनत और मशक्क्त के साथ पूरा किया। लेकिन बता दें उन्होंने अपना नाम हिंदू रखने के बाद काफी शोहरत मिली।

2. रीना रॉय

इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर है Bollywood की मशहूर और बेहद खूबसूरत अदकारा रीना रॉय का नाम, जिन्होंने अपनी खूबसूरती और एक्टिंग का जादू तीन दशक तक चलाया। भले ही रीना को बॉलीवुड इंडस्ट्री छोड़े हुए 20 साल से ज्यादा हो गए हो लेकिन आज भी लोग इनकी एक्टिंग को नहीं भूल पाए है।

लेकिन क्या आप जानते है जिस रीना को आप इस नाम से जानते है, यह उनका असली नाम नहीं था, बता दें रीना ने भी अपना नाम हिंदू रख वाया और यह मुकाम हासिल किया। रीना का असली नाम रूपा था। उनकी पहली फिल्म के निर्माता ने उनका नाम रूपा से रीना कर दिया था। वहीं ऐसा कहा जाता है कि अगर रीना अपना नाम नहीं बदलती तो हो सकता है उन्हें इतना रुतबा नहीं मिलता।

3. तब्बू

इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर है Bollywood की बेहतरीन एक्ट्रेस में से एक तब्बू  का नाम, जिन्होंने अपनी शानदार एक्टिंग से लोगों के जहन में अपनी एक अलग पहचान बना रखी है। बता दें तब्बू ने भी अपने करियर में सफल होने के लिए धर्म बदलकर अपना नाम हिंदू नाम से रखा जिससे आज सभी उन्हें जानते है, वो है तब्बू। लेकिन बता दें 4 नवंबर 1971 में एक हैदराबादी मुस्लिम परिवार में जन्मी तब्बू का असली नाम तबस्सुम फातिमा हाश्मी है। जिसे बहुत से कम लोग ही जानते होंगे।

वहीं अगर बात करें तब्बू के करियर की तो बता दें साल 1980 में आई फिल्म ‘बाज़ार’ मे एक छोटा सा रोल करने के बाद तब्बू ने 1985 में आई फिल्म ‘हम नौजवान’ में एक्टर देव आनंद की बेटी का किरदार निभाया था। साथ ही बतौर लीड एक्ट्रेस तब्बू ने तेलुगू भाषा की फिल्म ‘कूली नं 1’ में काम किया था।

इस लिस्ट में नंबर 4 पर है Bollywood की क्यूट एक्ट्रेस आलिया भट्ट का नाम, जिनका नाम सुनते ही शायद एक पल को आप हैरान हो जाएंगे। लेकिन आपको बता दें आलिया का असली नाम ये नहीं है जिससे आप इन्हें जानते है। बता दें फिल्मों में अपनी एक्टिंग से दर्शकों का दिल जीतने वाली एक्ट्रेस आलिया भट्ट के असली नाम के बारे में आप नहीं जानते होंगे। आलिया भट्ट भले ही नाम से हिंदू लगती हों, लेकिन वह मूल रुप के एक मुस्लिम खानदान से ताल्लुक रखती हैं। आलिया भट्ट के दादा जी का नाम शिरीन मोहम्मद अली था। लेकिन फिल्मों में अपना सिक्का जमाने के इरादे से उन्होंने आलिया नाम से बॉलीवुड में डेब्यू किया। और वह दर्शकों की पसंद बन गई।

इस लिस्ट में आखिरी नंबर पर है संजय दत्ता की पत्नी मान्यता दत्त का नाम, जिन्हें भले ही आज सब मान्यता नाम से जानते होगें, लेकिन क्या आपको पता है इनका नाम भी असल में मान्यता नहीं था। बता दें मान्यता का जन्म एक मुस्लिम परिवार में हुआ था। पहले मान्यता का नाम दिलनवाज शेख था। वे जब बॉलीवुड में आई तो उन्होंने अपना नाम सारा खान रख लिया। जिसकी बदौलत उन्होंने खूब नाम कमाया। वहीं फिल्म इंडस्ट्री में वो इसी नाम से पहचानी जाती थीं। लेकिन केआरके की फिल्म ‘देशद्रोह’ में उनका स्क्रीन नेम मान्यता कर दिया गया। जिसके बाद से यही उनका नाम भी बन गया। मान्यता भी फिल्मों काम करना चाहती थीं। लेकिन उन्हें काम नहीं मिल रहा था। लिहाजा उन्होंने बी और सी ग्रेड फिल्मों में काम करना शुरू कर दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here