11

उत्तर प्रदेश बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग द्वारा यूपी आंगनवाड़ी कार्यकर्ता भर्ती 2021 के अभ्यर्थियों से आवेदन मांगे गए हैं। इस भर्ती के लिए उम्मीदवार से किसी भी तरह का कोई शुल्क आवेदन करने के लिए नहीं लिया जाएगा। विभाग द्वारा 50 हजार पदों पर भर्ती की जानी है, जिसमे आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, मिनी कार्यकर्ता और हेल्पर पद हैं। 16 अप्रैल 2021 तक आवेदन प्रक्रिया जारी रहेगी। बाल विकास सेवा ईवाम पुष्टाहार विभाग की आधिकारिक साइट balvikasup.gov.in पर जाकर अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। अन्य किसी भी माध्यम से भेजा गया आवेदन विभाग द्वारा स्वीकार नहीं किया जायेगा।

इच्छुक अभ्यर्थी इन पदों के लिए आवेदन कर सकता है। उनसे विभाग द्वारा किसी भी तरह का आवेदन शुल्क नहीं लिया जाएगा। हाई स्कूल से लेकर इंटर या ग्रेजुएट उत्तीर्ण अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। वहीं पांचवी पास उम्मीदवार (21 से 45 वर्ष) आंगनवाड़ी हेल्पर पद के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन पत्र का प्रारूप विभागीय वेबसाइट पर जारी किया जा चुका है। गरीबी रेखा से नीचे के परिवारों की महिलाओं को इन पदों पर विभाग द्वारा वरीयता दी जाएगी।

उम्मीदवारों का चयन मेरिट लिस्ट के आधार पर होगा। ये लिस्ट तैयार करने के लिए अभ्यर्थी के स्नातक तक के अंकों को शैक्षिक गुणांक में जोड़ा जाएगा। वहीं इसके ऊपर की योग्यता के लिए कोई अंक नहीं दिया जाएगा। उम्मीदवार को मिले अंकों को दस से विभाजित किया जाएगा और जो अंक आएगा। उसके आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार होगी। ये भर्ती वर्ष 2011 के बाद हो रही है। जिला स्तर पर ही चयन की प्रक्रिया होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here