4

भारत और रूस के साथ हुए इस समझौते के तहत अब दोनों देश मिल कर यूपी के अमेठी में एक सीरिज के सबसे आधुनिक रायफल्स बनाने का कारखाना लगायेंगे,जिससे भारतीय आर्मी को दुश्मन से मुकाबला करने के लिए यह आधुनिक हथियार आसानी से उपलब्ध हो जाएंगे। Make In India के तहत अमेठी में लगने वाले इस कारखाने ने साढ़े सात लाख राइफलें बनाई जाएंगी। इस बारे में रूस के फेडरल मिलिट्री Cooperation के डायरेक्टर दिमित्री सुगायेव कहते हैं कि AK-203 से हमें दुश्मन देशों पर निशाना लगाने में ज्यादा सफलता मिलेगी. यह अन्य दूसरी रायफलों से अलग है। वह कहते हैं कि भारत ऐसा पहला देश है जिसके साथ मिलकर Kalashnikov रायफल का निर्मित को जाएंगी।

दुनिया करती है भरोसा

आपको बता दें कि Russia की स्पेशल फोर्सेज अपने मिशन को सौ प्रतिशत सटीकता के साथ पूरा करने के लिए इसी हथियार पर भरोसा जताती हैं। अब भारतीय सेना भी इसी रायफल से शत्रुओं का सामना करेगी। गौरतलब है कि 47 यानी ऑटोमैटिक Kalashnikov (कलाश्निकोव) रायफल एक ऐसी रायफल है, जिस पर दुनिया भरोसा करती है। EKसीरिज के रायफलें चलाने में आसान होती हैं और इसे तैयार करने में भी वक्त लगता है। यह सैकड़ों किमी की दूरी तक घातक हमला करने में सक्षम होती हैं, AK 203 पुरानी AK 47 का नया वर्जन है। AK 47 का पूरा नाम Automatic Kalashnikov(कलाश्निकोव) 47 है। Kalashnikov रायफल बिना रूके लगातार गोलियां दागने में सक्षम है,एक एक 47 भारतीय सुरक्षा बलों की पहली पसंद है।

सेना को आधुनिक हथियारों से किया जा रहा लैस 

आपको बता से की 24 घंटे दुश्मन से साए में रहने वाली भारतीय सेनाओं को नये और आधुनिक हथियारों से लैस किया जा रहा है, जिसके तहत अब उन्हें AK 203 रायफल दिए जायेंगे। रूस के फेडरल मिलिट्री Cooperation के डायरेक्टर दिमित्री सुगायेव कहते हैं एके 203 में 30 के बदले 60 गोलियों वाली मैगज़ीन लगाई जा सकती है। साथ ही यह हर मौसम में दुश्मन पस निशाना साध सकती है। इस रायफल की सबसे बड़ी खूबी यह है कि यह सियाचिन की माइनस 35 डिग्री की ठंड, थार रेगिस्तान की धूल भरी हवा और North East की Non Stop बारिश वाले मौसम में भी उस तरह से काम करेगी जैसे कि समान्य मौसम के करती है . AK 203 रायफल 60 सेकेंड में 600 गोलियां दागने की क्षमता रखती हैं। इसके साथ ही इसमें नाइट विजन कैमरा भी लगाया जा सकता है,जो रात के अँधेरे में आतंवादियों पर निशाना साधने में सक्षम होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here