BJP के कद्दावर नेता अमित शाह से योगी तक जानिये कितने पढ़े लिखे हैं  :- भगवा वस्त्र धारण करने वाले योगी आदित्यनाथ को देखकर शायद आप इस बात का अंदाजा कभी नहीं लगा पाएंगे कि ईश्वर के अस्त‍ित्व में अटूट भरोसा रखने वाले और हिंदूत्व की बात करने वाले योगी दरअसल पढ़ाई में बेहद होशियार हैं मैथ्स से ग्रेजुएट योगी आदित्यनाथ ने भले ही अपना स्ट्रीम बदल लिया हो पर अब भी राजनीति का जोड़ घटाव में वो बेमिसाल हैंयोगी आदित्यनाथ का जन्म 5 जून 1972 को उत्तराखंड के एक छोटे से गांव में हुआ तब उत्तराखंड का यह हिस्सा उत्तर प्रदेश में ही था

योगी आदित्यनाथः 44 साल के यूपी के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ उत्तराखंड के पौढ़ी गढ़वाल की श्रीनगर यूनिवर्सिटी से बीएससी मैथ हैं। गोरखपुर से पांच बार सांसद रहे योगी का जन्म पौढ़ी के पंचूर गांव में हुआ।

शिवराज सिंह चौहानः मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भोपाल की बरकतुल्ला यूनिवर्सिटी से एमए फिलोसफी में गोल्ड मेडलिस्ट हैं। 58 साल के शिवराज पांच बार सांसद रह चुके हैं।

डा. रमन सिंहः छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह आयुर्वेदिक डॉक्टर हैं और वाजपेयी सरकार में केंद्रीय राज्यमंत्री रह चुके हैं।

असम सर्बानंद सोनोवालः 55 साल के सोनोवाल बीएससी इंग्लिश ऑनर्स और एलएलबी कर चुके हैं। तीन बार सांसद रहे सोनोवाल लंबे समय तक आजसु के अध्यक्ष रह चुके हैं।

विजय रुपाणीः गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी का जन्म बर्मा के रंगून में हुआ था। बाद में वह गुजरात आए और सौराष्ट्र यूनिवर्सिटी से एलएलबी की पढ़ाई पूरी की।

रघुबर दासः टाटा स्टील में मजदूर रहे झारखंड के मुख्यमंत्री बीएससी और एलएलबी तक पढ़ाई कर चुके हैं।

त्रिवेन्‍द्र सिंह रावतः उत्तराखंड के सीएम रावत ने गढ़वाल के श्रीनगर कैंपस से पत्रकारिता में पीजी डिग्री ली है।

वसंधुरा राजेः राजस्‍थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ग्वालियर महाराजा जीवाजी राव सिंधिया की बेटी हैं। 64 साल की राजे ने मुंबई के सोफिया कालेज से ग्रेजुएशन किया।

अमित शाह नरेंद्र मोदी के राइट हैंड माने जाने वाले और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के पोलिटिकल लाइफ को तो आप बखूबी जानते हैं पर क्या आपको पता है कि राजनीति की दुनिया के बादशाह अमित शाह राजनीति में आने से पहले बैंक में काम करते थे अमित शाह के पिता अनिलचंद्र शाह दरअसल बिजनेस की दुनिया से ताल्लुक रखते हैं अमित शाह की शुरुआती पढ़ाई मेहसाना में हुई फिर बायोकेमिस्ट्री में ग्रेजुएशन करने के लिए उन्होंने अहमदाबाद के सीयू शाह साइंस कॉलेज में एडमिशन लिया बायोकेमिस्ट्री में बी.एससी करने की डिग्री लेने के बाद अमित शाह ने अपने पिता के बिजनेस को ज्वाइन कर लिया. यहां तक कि स्टॉक ब्रोकर के तौर पर भी उन्होंने काम किया और अहमदाबाद के को-ओपरेटिव बैंक में नौकरी भी की

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here