YouTube’s earnings :- Google द्वारा दी जा रही बहुत सी सेवाओं में से एक है Youtube. जब भी हमें कोई फिल्म देखनी हो, कुछ रेसिपी या फिर न्यूज़ से लेकर फ़न और study करने वालों के लिए कोर्स. दुनियाभर का ज्ञान यहाँ मुफ्त में उपलब्ध है. आपको सब मुफ्त में दिखाकर भी यूट्यूब हर तरह के विडियो चैनल और उन पर रोजाना अपलोड होने वाले लाखों विडियो, उनके क्रिएटर को कमाई का हिस्सा देकर भी अपने लिए कितना पैसा बचा लेता होगा? आपको शायद अनुमान भी नहीं लेकिन अगर आप Youtube की कमाई जानोगे तो आश्चर्य से आपका मुंह खुला का खुला ही रह जाएगा.

पांचवी 7वीं 8वीं 12वीं पास के लिए गवर्नमेंट सेक्टर में जबरदस्त भर्तियां अभी करें आवेदन

प्राइवेट सेक्टर में निकली है बंपर भर्ती विभिन्न पदों पर जल्दी करें आवेदन


दरअसल, आपको मुफ्त में विडियो दिखाकर भी youtube मोटी कमाई करता है. पहला सवाल तो ये है की यूट्यूब को कमाई होती कैसे है? आपने देखा होगा जब यूट्यूब पर कोई विडियो चलता है तो सबसे पहले कोई ना कोई विज्ञापन जरूर चलता है. हर बार ये विज्ञापन बदलते रहते हैं. इन्हीं विज्ञापनों से ही Youtube को काफी मोटी कमाई हो रही है. सोमवार को Google की पैरेंट कंपनी Alphabet ने इतने सालों में पहली बार Youtube की कमाई का खुलासा किया.

हाल ही में Alphabet ने अपने पिछले साल की चौथी तिमाही और पूरे साल की कमाई का ब्यौरा जारी किया. इस आधार पर पहली बार पता चला की आखिर Youtube एक साल में कितना पैसा कमाता है. Alphabet द्वारा जारी विवरण के अनुसार साल 2019 में इस वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म Youtube ने विज्ञापन और सब्सक्रिप्शन रेवेन्यू में 15 बिलियन डॉलर (10,685 करोड़ रुपये) की कमाई की. इसके साथ ही आपको ये जानकर हैरानी होगा की ये गूगल की कुल कमाई का सिर्फ 10% है.

Youtube की इस कमाई का के आधार पर अनुमान लगाया जा रहा है की अब YouTube दुनिया के सबसे बड़े वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म Netflix के बराबर हो गया है. नेट्फ़्लिक्स ने 2018 में सब्सक्रिप्शन के मामले में $15.5 बिलियन का कारोबार किया था. यहाँ ये भी जान लें कि 2019 में Netflix की बिक्री दुनिया भर में अपने 16 मिलियन मिलियन ग्राहकों की बदौलत 20.5 बिलियन डॉलर तक बढ़ गई है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here