6

ेसर को जाफरान और सैफरन जैसे कई नामों से जाना जाता है। यह लाल रंग का होता है। इसे पानी में घोलने पर इसका रंग येलो कलर का हो जाता है। यह स्वाद में थोड़ा कड़वा और तीक्ष्ण होता है। इसकी स्मेल काफी तेज होती है। यह शुष्क और गरम प्रकृति का होता है। यह वात कफ और पित्त नाशक माना जाता है। सबसे महंगे मसालों में एक है। जाफरान दुनिया में कश्मीरी केसर को सबसे फायदेमंद माना जाता है।

इसके अलावा ईरान और बलक बुखारा देश से भी अच्छी क्वालिटी का केसर और जाफरान प्राप्त होता है। समस्याओं के लिए इसका प्रयोग किया जाता है। जाफरान का सेवन पुरुष और महिला दोनों के लिए बेहद लाभदायक है। आज हम आपको इसके फायदे के बारे में बताएंगे।

पुरुषों के लिए है बेहद फायदेमंद

पुरुषों को जाफरान का सेवन जरूर करना चाहिए पुरुषों के मेल हार्मोन को ठीक रखता है। यदि पुरुष के सरकार सेवन करें तो पुरुषों में इरेक्टाइल डिस्फंक्शन का खतरा भी दूर हो जाता है। भारी मात्रा में विटामिन सी और सेलेनियम पाया जाता है। जिससे स्पर्म क्वालिटी बढ़ती है। ऐसे में पुरुषों को अपनी शारीरिक कमजोरी दूर करने के लिए जाफरान का सेवन अवश्य करना चाहिए।

पीरियड्स के दर्द को करें कम

महिलाओं में सेक्सुअल इंटिमेसी को बढ़ाने के साथ-साथ महामारी के दौरान होने वाले पेन में भी काफी राहत देता है। इसके लिए एक चुटकी जाफरान डालकर दूध पिया जा सकता है।

सर्दी जुखाम में दे राहत

सर्दी जुकाम होने पर जाफरान का प्रयोग जरूर करना चाहिए। जाफरान की तासीर काफी गर्म होती है। जिससे आपको सर्दी जुखाम में काफी लाभ मिलेगा। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट सर्दी जुखाम से लड़ने में काफी मदद करता है।

चेहरे में लाता है निखार

जाफरान में अधिक मात्रा में विटामिंस और एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं। जो चेहरे में निखार लाने में काफी मदद करता है। इसके एंटी बैक्टीरियल एंटी इन्फ्लेमेटरी बूम पिंपल्स को रोकने में मदद करते हैं। वह चेहरे के दाग धब्बों को भी हल्का करता है। इसीलिए जाफरान को साफ पानी में भिगो दें और फिर इसमें दो चम्मच हल्दी पाउडर डालकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं बहुत जल्द मिलता है आराम।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here