जुकाम की समस्या आम बात है अधिकतर लोग इस समस्या से परेशान रहते हैं। अमतौर पर लोगों को सर्दियों में ज़ुकाम और सर्दी की समस्या हो जाती है लेकिन कई लोग ऐसे होते हैं जिनको गर्मियों में भी ज़ुकाम की समस्या हो जाती है। जिस वजह से लोग काफी समय परेशान रहते हैं। लेकिन अगर इन उपायों को अपनाया जाए तो गर्मियों के मौसम में ज़ुकाम की समस्या से निजात मिल सकता है।
बता दें कि गर्मियों में जुकाम का कारण पेट से सम्बंधित बीमारियां भी हो सकती है । इसके अलावा कई लोगों को किसी प्रकार की एलर्जी से भी ज़ुकाम हो जाता है। इससे निजात पाने के लिए अदरक बहुत फायदेमंद साबित हो सकती है। इसके इस्तेमाल के लिए अदरक का छोटा सा टुकड़ा लें और उसे पानी में में उबाल लें। और उसके पानी मे नींबू का रस और शहद मिलाकर इसका सेवन नियमित रूप से करें इससे ज़ुकाम से हमेशा के लिए निजात मिल सकता है।
इसके अलावा तुलसी के पत्ते भी फायदेमन्द साबित हो सकते हैं। इसके सेवन के लिए तुलसी के पत्तों को अदरक के साथ पीस लें। इसके बाद इस पेस्ट को गुनगुने पानी मे मिला लें। फिर इसका सेवन करें। दिन में दो बार इसका सेवन करने से जुकाम से हमेशा के लिए निजात मिल सकता है। ज़ुकाम में अदरक का सेवन वरदान से कम नहीं है।
इसके अलावा अगर लहसुन का सेवन नियमित रूप से किया जाए तो यह स्वास्थ्य ही नहीं बल्कि ज़ुकाम में भी लभदायक सिद्ध हो सकता है। इसके सेवन से जुकाम बहुत जल्द ठीक हो जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here