13

cricket News :- ऋषभ पन्त (Rishabh Pant) ने महेंद्र सिंह धोनी के बाद इंडियन टीम में विकेटकीपिंग की ज़िम्मेदारी निभाई. अपनी छोटे से करियर में पन्त ने कुछ अच्छे प्रदर्शन भी किया है लेकिन पिछले कुछ समय से उनका प्रदर्शन काफी निराशाजनक रहा है. साउथ अफ्रीका के खिलाफ सीरीज में भी वो 5 मैचों में कोई भी अच्छी पारी नहीं खेल पाए. आईपीएल 2022 में भी उनका (Rishabh Pant) प्रदर्शन काफी खराब रहा. इस साल के अंत तक इंडिया को टी20 वर्ल्ड कप भी खेला है जिसके लिए साउथ अफ्रीका की टी20 सीरीज एक वर्ल्ड कप के लिए ऑडिशन समझी जा सकती है.

पिछले कुछ समय से Rishabh Pant का बल्ला है खामोश

जैसा की हम पहले ही बता चुके है साउथ अफ्रीका के खिलाफ पन्त (Rishabh Pant) ने पांच मैचो में सिर्फ 58 रन ही बनाये है. इसमें उनका एवरेज सिर्फ 14.50 का रहा तथा स्ट्राइक रेट भी 105.45 का रहा था. उनकी पिछली पांच पारियों में उन्होंने 5 मैचों में 29, 5, 6, 17 और 1 रन के स्कोर बनाए हैं. इस प्रदर्शन के बाद अगर उनकी फॉर्म आगे भी खराब रहती है तो उनकी वर्ल्ड कप में जगह छीन सकती है. तो चलिए आज बात करते है ऐसे विकेटकीपर बल्लेबाज़ो की जो पन्त (Rishabh Pant) की जगह विकेट के पीछे जिम्मेदारी सम्भाल सकते है.

1. केएल राहुल

पन्त के अलावा अगर हम किसी विकेटकीपर बल्लेबाज़ की बात करे तो सबसे पहला नाम केएल राहुल का आता है. अगर केएल राहुल को विकेट के पीछे कीपिंग की जिम्मेदारी दी जाये तो टीम को काफी मजबूत मिल सकती है. ऐसे में पन्त (Rishabh Pant) की जगह पर आप एक्स्ट्रा आलराउंडर या बॉलर को खिला सकते है. हम पहले भी केएल राहुल को विकेट के पीछे शानदार प्रदर्शन करते हुए देख चुके है. आईपीएल में भी वो पंजाब की तरफ से कई साल विकेटकीपिंग कर चुके है.

अगर आगामी सीरीज में उन्हें यह ज़िम्मेदारी दी जाये तो उम्मीद है की पन्त की राह काफी मुश्किल हो सकती है. राहुल ने इंडिया के लिए अभी तब 56 टी20 मैच खेले है जिसमें उनके बल्ले से 40 से ज्यादा की औसत से 1831 रन निकल चुके है . इसके अलावा उनके नाम टी20 इंटरनेशनल में दो शतक भी दर्ज है. इसके अलावा उनका स्ट्राइक रेट भी 142.49 का रहा है.

2. ईशान किशन

बाएं हाथ के विकेटकीपर बल्लेबाज़ के तौर पर ईशान किशन भी इस लिस्ट में अपनी जगह बनाते है. ईशान का प्रदर्शन साउथ अफ्रीका सीरीज में भी काफी अच्छा रहा है. पन्त (Rishabh Pant) के खराब परफॉरमेंस के चलते ईशान को टी20 विकेटकीपिंग की जिम्मदारी दी जा सकती है. आईपीएल में इशान किशन मुंबई की तरफ से कई सालों से खेल रहे है और टीम में विकेटकीपिंग की ज़िम्मेदारी निभाते है.

ईशान किशन के प्रदर्शन की बात करे तो उन्होंने 75 IPL मैचों में 1870 रन बनाए हैं, जिसमें उन्होंने 12 अर्धशतक भी जमाए हैं. इसके साथ ही उन्होंने इंडिया के लिए 15 इंटरनेशनल मैच भी खेले है जिसमें उन्होंने 4 अर्धशतक सहित 35.36 के एवरेज से 495 रन बनाये है. इसके अलावा उन्होंने आईपीएल में भी 75 मैचों में 1870 रन बनाये है.

3. संजू सैमसन

इस लिस्ट में अगर हम एक और खिलाडी की बात करे तो संजू सैमसन का नाम भी यहाँ पर फिट बैठता दिखाई देता है. संजू एक काफी बेहतरीन बल्लेबाज़ है जिन्होंने कई मौकों पर खुद को साबित किया है. संजू को कई बात पन्त की वजह से टीम में जगह नहीं मिली है लेकिन अब पन्त की खराब फॉर्म संजू को टीम में जगह दिलवा सकती है. अपनी छोटे करियर में अभी उन्होंने आईपीएल में तीन शतक लगा दिए है.

ज्यादा मौके मिलने पर उम्मीद है संजू और बेहतरीन आंकडें सामने रख सकते है. संजू ने इंडियन टीम के लिए अभी तक 13 टी20 इंटरनेशनल मैच खेल चुके है. उसमें उन्होंने 174 रन बनाये है. इसके अलावा वो एक वनडे मैच भी खेल चुके है. इंटरनेशनल क्रिकेट में उनका प्रदर्शन भले ही उतना बेहतर ना हो लेकिन आईपीएल में उन्होंने 3,526 रन बनाने के साथ 15 अर्धशतक और 3 शतक भी लगाये है.

4. दिनेश कार्तिक

लगभग तीन साल बाद इंडियन टीम ने अपनी जगह बनाने वाले दिनेश कार्तिक को भी अब पन्त (Rishabh Pant) के विकल्प के तौर पर देखा जा रहा है. साउथ अफ्रीका सीरीज में भी कार्तिक का प्रदर्शन अच्छा रहा है. इस साल आईपीएल में कार्तिक ने बैंगलोर की टीम के शानदार बल्लेबाज़ी की और अपने प्रदर्शन के दम पर टीम इंडिया में वापसी की. इसके साथ ही उन्हें आगमी आयरलैंड की टीम में भी चुना गया है जो उनके वर्ल्ड कप में जगह बनाने के लिए काफी अहम सीरीज साबित होगी.

कार्तिक ने इंडिया के लिए अभी तक 37 टी20 मैच खेले है. इन मैचों में उन्होंने 35.07 की एवरेज से 491 रन बनाए है. उनके बल्ले से हाल ही में उनका पहला टी20 अर्धशतक भी निकला है. इसके अलावा आईपीएल में भी वो अभी तक 200 से भी ज्यादा मैच खेल चुके है जिसमें उन्होंने 4376 रन बनाये है. उनके नाम 20 अर्धशतक भी दर्ज है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here