भारतीय रेलवे ने पिछले महीने जानकारी शेयर की है कि रिजर्वेशन टिकट में से 68 फीसद टिकट ऑनलाइन बुकहोते हैं। रेलवे का यह आंकड़ा पिछले साल के मुकाबले काफी ज्यादा बढ़ा है। रेलवे ने यात्रियों को ध्यान में रखते हुए बुक किए हुए रिजर्वेशन टिकट में यात्री का नाम बदलने की सुविधा शुरू की है। अब परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि आप फटाफट नाम बदल सकते हैं। हां, इसके लिए आपको थोड़ा कष्ट उठाना पड़ सकता है।

नियम बदला

वैसे पहले इसकी सुविधा नहीं थी। लेकिन ऑनलाइन यूजर्स की संख्या बढ़ने पर रेलवे ने इस सुविधा को शुरू कर दिया है। ताकि कोई यात्री निर्धारित तिथि पर यात्रा नहीं कर सकता है तो उस टिकट पर कोई अन्य यात्री भी यात्रा कर सके। पहले टिकट हस्थांतरित करने की सुविधा मौजूद नहीं थी लेकिन अब ये सुविधा उपलब्ध है। ध्यान रखें कि इसके लिए यात्री का कोई रिश्तेदार ही उस टिकट पर यात्रा कर सकता है।

ऐसे करें नेम चेंज
  1. आपको यात्रा के 24 घंटे पहले रिजर्वेशन ऑफिस पर जाकर सूचित करना होता है।
  2. इसके लिए आपको रिजर्वेशन ऑफिसर को लिखित में सूचित करना होता है। यानी कि एक आवेदन लिखना होगा।
  3. कंफर्म टिकट को आप अपने परिवार के सदस्य जैसे कि माता, पिता, भाई-बहन, बेटा-बेटी, पति और पत्नी आदि के नाम पर ही ट्रांसफर कर सकते हैं।
  4. इसके लिए आपको ई-टिकट का प्रिंट आउट जमा करना होता है, जिसपर PNR नंबर दर्ज होता है।
  5. इसके साथ ही फोटो आईडी प्रूफ भी जमा करना होता है। फिलहाल ये काम आपको ऑफलाइन करना पड़ेगा। ऑनलाइन सुविधा मिलने पर हम आपको जरूर बताएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here