10

विराट कोहली ने जबसे T20 इंटरनेशनल में बतौर ओपनर शतक लगाया है, तब से यह बहस छिड़ गई है कि टी-20 वर्ल्ड कप 2022 में भारत के लिए केएल राहुल या विराट कोहली में से किसे ओपनिंग करनी चाहिए. विराट के फैंस उनके सपोर्ट में है तो राहुल के फैंस उनको बतौर ओपनर देखना चाहते हैं. इन दोनों की तुलना भी की जा रही है. ऐसे में आइए देख लेते हैं कि बतौर ओपनर कौन ज्यादा सफल रहा है और किसने ज्यादा रन बनाए हैं.

T20 इंटरनेशनल में बतौर ओपनर विराट कोहली

विराट कोहली की बात करें तो वह अंतरराष्ट्रीय T20 में बतौर ओपनर 9 मैच खेल चुके हैं और इस दौरान उन्होंने 400 रन बनाए हैं. उनकी T20 में बतौर ओपनर सर्वश्रेष्ठ पारी नाबाद 122 रन की रही है और उनका बल्लेबाजी औसत 57.14 का है.

T20 इंटरनेशनल में बतौर ओपनर केएल राहुल का प्रदर्शन

केएल राहुल को T20 इंटरनेशनल में 44 मैचों में ओपनिंग करने का मौका मिला है और इस दौरान उन्होंने 1524 रन बनाए हैं. उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर बतौर ओपनर 91 रन का रहा है और उनका बल्लेबाजी औसत 38.10 का है. वह बतौर ओपनर कोई शतक भी नहीं लगा पाए हैं.

कौन है बेहतर?

दोनों की तुलना करना वैसे बहुत ही मुश्किल है. दोनों अलग-अलग तरह के बल्लेबाज हैं. लेकिन बतौर ओपनर विराट कोहली का औसत केएल राहुल से कई गुना बेहतर है. हालांकि भारतीय टीम के लिए विराट कोहली लंबे समय से नंबर तीन पर बल्लेबाजी करते आ रहे हैं और अचानक से अगर बल्लेबाजी क्रम में बदलाव होता है तो इससे काफी मुश्किलें खड़ी हो सकती हैं. ऐसे में T20 वर्ल्ड कप में केएल राहुल का बतौर ओपनर खेलना ही बेहतर होगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here