8

इसीलिए वह अपने नए-नए प्लान लेकर आती हैं जिससे लोग ज्यादा से ज्यादा उसकी पॉलिसी करवाएं. ऐसे ही अब LIC अपना एक नया प्लान लेकर आई हैं. इस प्लान में आपको मात्र एक बार निवेश करने की जरूरत होगी और जीवन भर आप 20000 रूपए की पेंशन का लाभ ले सकेंगे.

LIC ने अपनी इस पॉलिसी का नाम ‘LIC Jeevan Akshay’ रखा है और जिस इंसान को भी अपने बुढ़ापे में पेंशन की चिंता हैं उसके लिए यह प्लान सबसे ज्यादा लाभदायक साबित होने वाला हैं. इस पॉलिसी को लेने के लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से खरीद सकते हैं, तो चलिए जानते हैं की आखिर एक बार निवेश करने के बाद आप जिंदगी भर इस पॉलिसी से पेंशन कैसे ले सकते हैं.

LIC की तरफ से लांच की गयी यह पॉलिसी जीवन अक्षय पॉलिसी-VII इमिडिएट एन्युटी प्लान के तहत बनाई गयी हैं. इस पॉलिसी को खरीदते हुए आप A से J तक कुल 10 ऑप्शन में से किसी एक एन्युटी को सेलेक्ट कर सकता हैं. इस पॉलिसी में कम से कम आप 1 लाख रूपए का निवेश कर सकते हैं, आपकी उम्र 30 से 85 वर्ष होना अनिवार्य हैं और केवल भारतीय नागरिक ही इसमें निवेश कर सकते हैं.

अगर आप हर महीने 20000 की पेंशन पाना चाहते हैं तो आपको लगभग 4074000 रूपए की धनराशि निवेश करनी पड़ेगी. यह निवेश एक ही बार होगा जिसके बाद आपको 20967 रूपए प्रत्येक महीना पेंशन मिलने लगेगी. इस पॉलिसी को लेने के बाद एन्युटी की दरों की गारंटी दे दी जाती है और पॉलिसी धारक को जीवन भर एन्युटी की दरों के हिसाब से पेंशन दी जाती हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here