6

बजट पढ़ते हुए वित्त मंत्री ने बताया कि मध्यप्रदेश में अगले दो साल में एमबीबीएस की 1235 सीटें बढ़ाई जाएंगी। वहीं, स्कूलों में शिक्षा के क्षेत्र के स्तर को सुधारने के लिए 24 हजार 200 नए शिक्षकों की भर्ती की जाएगी। साथ ही इस बात का एलान किया कि इंदौर में मैट्रो प्रोजेक्ट के लिए 262 करोड़ का बजट जारी किया गया है। इसके अलावा भोपाल में पुलिस अस्पताल और राज्य के हर जिले में महिला थाना खोलने का भी एलान किया गया।

मिलेगी गैस पेंशन देने का किया एलान

वित्त मंत्री ने कहा कि चंबल के लिए अटल प्रोग्रेस-वे है, लेकिन अब पूर्व से पश्चिम को जोड़ने के लिए नर्मदा एक्सप्रेसवे की योजना बनायी गयी है। साथ ही इस एक्सप्रेसवे के किनारे उद्योग विकसित करने की भी योजना है। इसे योजनाओं मे 2 से 40 हजार करोड़ रूपये का बजट रखा गया है। बंद हो चुकी गैस पेंशन योजना को जारी करने का एलान किया गया है। यह पेंशन भोपाल के गैस पीड़ितो को दिया जाएगा। बंद हो चुकी पेंशन योजना को राज्य सरकार ने अपने स्तर से पेंशन उपलब्ध कराने की बात कही है।

राज्य के किसानों को दिए 10 हजार रूपये

शिवराज द्वारा बनाए गए बजट में किसानों पर भी फोकस किया गया है। वित्तमंत्री जगदीश देवड़ा ने कहा कि किसानों को बिना ब्याज के ऋण देने के लिए एक हजार करोड़ रुपये का प्रावधान किया है। हमने किसान सम्मान निधि योजना लागू की है। जिसमें सभी किसानों को छह हजार रुपये मिल रहे हैं। अब तक 78 लाख किसानों को आठ हजार करोड़ रुपये मिल चुके हैं। सरकार ने किसान कल्याण योजना में 4 हजार रूपये बढ़ाए है। इसके तहत राज्य में किसानों को 10 हजार रुपये दिए जा रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here