केएल राहुल नहीं, शिखर धवन का यह रिकॉर्ड था बेहतर ऑस्ट्रेलिया में, चयनकर्ताओं की चूक

3

भारतीय क्रिकेट टीम के सलामी बल्लेबाज केएल राहुल इन दिनों अपनी फॉर्म से जूझ रहे हैं वह अपने अच्छे फॉर्म में नहीं है। वह भारतीय टीम का सदस्य हैं जो ऑस्ट्रेलिया में T20 वर्ल्ड कप खेलने के लिए गई हुई थी, उनका प्रदर्शन बेहद निराशाजनक रहा था। इस वजह से वह क्रिकेट दिग्गजों के निशाने पर आ चुके हैं। लेकिन आपको बता दी केएल राहुल से बेहतर भारत के सलामी बल्लेबाज एक ऐसे थे, जिनका ऑस्ट्रेलिया में बेहतर प्रदर्शन था। आइए हम इस आर्टिकल में इसी बात पर चर्चा करते हैं।

जैसा कि आपको मालूम हो मौजूदा टी-20 विश्व कप में भारतीय पारी की शुरुआत केएल राहुल और रोहित शर्मा ने किया था। शर्मा बतौर कप्तान पारी की शुरुआत कर रहे थे, वह भी नाकाम रहे हैं। लेकिन सबसे ज्यादा केएल राहुल की चर्चा हो रही है उनकी नाकामी की वजह से ही भारतीय क्रिकेट टीम सेमीफाइनल में हारी है। केएल राहुल एक ऐसे बल्लेबाज हैं जिनको मैदान के चारों तरफ बल्ला चलाने की आदत है। लेकिन वह पूरी तरह से फ्लॉप रहे हैं मौजूदा T20 वर्ल्ड कप में। टीमें सवाल उठता कि क्या केएल राहुल की जगह और भी कोई बेहतर विकल्प थे, तो जी हां इसके बेहतर विकल्प भारत के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन है। शिखर धवन की ऑस्ट्रेलिया के प्रदर्शन के बाद की जाए तो केएल राहुल से सबसे बेहतर है।

भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन वनडे क्रिकेट में कप्तानी करते हो सलामी बल्लेबाजी के लिए आते हैं। T20 कैरियर भी शानदार रहा है। ऑस्ट्रेलिया में उनके प्रदर्शन की बात करें तो उनका भी चौंकाने वाला है। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया में खेले 9 मुकाबलो की 8 पारियो में 33.8 की औसत से 271 रन बनाए हैं। उनके अंदर ऑस्ट्रेलिया में रन बनाने की भूख है जबकि केएल राहुल की रिकॉर्ड की बात करें तो वह बेहतर नहीं दिखते हैं।

भारतीय क्रिकेट टीम में केरल को सलामी बल्लेबाजी की जिम्मेदारी दी गई थी। उन्हें T20 वर्ल्ड कप में भारत के सभी मैचों में खिलाया गया था, अगर आप उनके प्रदर्शन के बाद करें तो वह बेहद निराशाजनक रहा था। राहुल ने विश्व कप के 6 मुकाबलो की 6 पारियो में 120.75 के स्ट्राइक रेट से सिर्फ 128 रन बनाए हैं जो एक सलामी बल्लेबाज के लिए नाकाफी होता है।

अब ऐसे में सवाल यह उठता है कि क्या आगे शिखर धवन T20 की सलामी बल्लेबाजी के लिए आएंगे या केएल राहुल रहेंगे या और भी विकल्प पर टीम प्रबंधन चर्चा करेंगी।

About Vikash Karn

Vikash Karn has been associated with writing and journalism since 2017. He has worked for several news websites and applications.

View all posts by Vikash Karn →

Leave a Reply

Your email address will not be published.