16

कई बार ऐसा होता है कि हमसे हमारे एटीएम कार्ड, Debit Card  आदि कही गिर जाते है या खो जाते है तो हमे सबसे जरूरी बात यह ध्यान में रखना है कि ऐसा अगर हो जाए तो सबसे पहले तुरंत उसे ब्लॉक करवा देना चाहिए। अगर ऐसा नहीं करते है तो आपको भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है। आपके खाते से पैसे भी चोरी हो सकते है। इसी मामले में डेबिट कार्ड की सुरक्षा के मामले में देश के सबसे बड़े बैंक SBI ने अपने कस्टमर्स के लिए एक वीडियो जारी किया है। जिसमें SBI ने यह बताया है कि किस तरह डेबिट कार्ड खो जाने पर उसे ब्लॉक कर सकते हैं।

SBI द्वारा जारी हुआ वीडियो

SBI का यह जारी हुआ वीडियो करीब 1.25 मिनट का है। इसमें बताया गया है कि कैसे आप घर बैठे अपने मोबाइल से ही कार्ड को ब्लॉक कर सकते हैं, रिप्लेसमेंट या फिर नया डेबिट कार्ड बनवा सकते हैं। SBI ने यह भी बताया है कि ग्राहक को बैंक के टोल फ्री नंबर 1800 11 2211 या 1800 425 3800 पर कॉल करना होगा। इसके बाद कार्ड को ब्लॉक करने के लिए दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना है लेकिन इसके लिए आपका मोबाइल नंबर एसबीआई में रजिस्टर्ड होना चाहिए। साथ ही आपको अपने डेबिट कार्ड का नंबर भी पता होना चाहिए, तभी आप ब्लॉक कर पाएंगे। कार्ड ब्लॉक होने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक मैसेज आता है। इसी पर आप कार्ड का रिप्लेसमेंट ऑर्डर भी दे सकते हैं। ऑर्डर देने के बाद ये आपके रजिस्टर्ड हुए पते पर पहुंच जाता है। इस सेवा के लिए बैंक आपसे एक शुल्क भी लेता है।

2. नेट बैंकिंग के जरिये

अगर आप IVR के जरिए कार्ड ब्लॉक नहीं करना चाहते तो एक दूसरी प्रक्रिया भी है जिसके द्वारा आप कार्ड को ब्लॉक कर सकते हैं। वो दूसरा ऑप्शन है नेट बैंकिंग। आप SBI की वेबसाइट पर जाकर इंटरनेट बैंकिंग के जरिए भी अपना SBI कार्ड ब्लॉक कर सकते हैं।
1. सबसे पहले www.onlinesbi.com में लॉग इन करें।
2. ‘ई सर्विसेज’ में ‘ATM कार्ड सर्विसेज’ के अंदर ‘BLOCK ATM CARD’ को चुनें
3. उस अकाउंट को सेलेक्‍ट करें जो डेबिट कार्ड से लिंक है.
4.  सभी एक्टिव और ब्‍लॉक किए गए कार्ड दिखाई देंगे। आपको कार्ड के पहले 4 और आखिरी के 4 डिजिट शो होंगे।
5. जिस कार्ड को ब्‍लॉक करना चाहते हैं, उसके साथ कार्ड को ब्‍लॉक करने का कारण को क्लिक करें। फिर उसे सबमिट कर दें।
6. पूरी डिटेल्‍स को एक बार चेक करने के साथ उसे कंफर्म जरूर कर ले। फिर इसे ऑथेंटिकेशन का तरीका सेलेक्‍ट करें। OTP या पासवर्ड में से कोई एक होगा
7. पासवर्ड या OTP डालें और कंफर्म बटन पर क्लिक कर दें।

3. SMS के जरिए कैसे करें ब्लॉक 

यदि आपका डेबिट कार्ड मिस हो जाता है तो आप एक मैसेज द्वारा अपना डेबिट कार्ड ब्लॉक कर सकते हैं। इसके लिए खास बात यह है कि कस्टमर को यूजरनेम और पासवर्ड की भी जरूरत नहीं होगी। आपको अकाउंट के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से BLOCK और कार्ड के आखिरी 4 डिजिट लिखकर 567676 नंबर पर आपको मैसेज भेजना होगा। आपके पास बैंक की तरफ से कार्ड ब्लॉक को कंफर्म करने के लिए मैसेज आएगा जिसमें टिकट नंबर, ब्लॉक करने की तारीख और समय होगा।

4. SBI YONO ऐप के जरिए

ग्राहक SBI YONO ऐप की मदद से भी अपना ATM/डेबिट कार्ड ब्लॉक कर सकते हैं। उसके लिए आपको एक ऐप में जाना होगा। इसके बाद Service Request ऑप्शन पर क्लिक कीजिए और फिर Block ATM/Debit Card सेलेक्ट करें। अपना इंटरनेट बैंकिंग प्रोफाइल पासवर्ड डालें। इसके बाद आप उस अकाउंट को सेलेक्ट करें जिससे कार्ड लिंक है। अब कार्ड नंबर चुनें। इसके बाद आपको कार्ड किस वजह से ब्लॉक कर रहें यह कारण बताना होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here