3

अक्सर हमने पुरानी फिल्मों में देखा है कि, संसाधनों की कमी के कारण बच्चें अपनी पढ़ाई-लिखाई रोड लाइट की रोशनी में करते है और फिर एक दिन बड़े आदमी बनकर सब को चौंका देते है। लेकिन ऐसा अलग जिंदगी में देखने को बहुत ही कम मिलता है। वहीं अगर बात करें सिविल सेवा की परीक्षा की तो यह और भी मुश्किल है, जिसके लिए लोग कड़ी मेहनत और लगन के साथ-साथ एक से बढ़ कर एक कोचिंग इंस्टिट्यूट का सहारा लेते हैं। लेकिन अगर ऐसे में कोई सिविल सर्विसेज की परीक्षा को बिना किसी कोचिंग के पास कर ले तो, यह बहुत ही हैरानी की बात है। ऐसा ही एक मामला केलर से सामने आया है जहां एक शख्स ने कुली से लेकर आईएएस तक का सफर तय कर एक मिसाल कायम की।

बिना किसी कोचिंग के UPSC में कामयाबी हासिल की

दरअसल, यह हैरान कर देने वाला मामला केरल से सामने आया है। यहां के मुन्नार के मूल निवासी श्रीनाथ (Shrinath) रेलवे स्टेशन पर कुली का काम करते थे और इन्होंने बिना किसी कोचिंग के UPSC की परीक्षा पास कर ली। उन्होंने पहले केरल पब्लिक सर्विस कमीशन (KPSC) की परीक्षा पास की और फिर UPSC में भी उन्होंने कामयाबी हासिल की।

वह अपने परिवार का पालन पोषण करने के लिए यही के एर्नाकुलम में कुली का काम करते थे। श्रीनाथ (Shrinath) अपने परिवार में अकेले कमाने वाले थे। बावजूद इसके उन्होंने साल 2018 में उन्होंने कड़ी मेहनत करने का फैसला किया ताकि उनकी कम आय के कारण उनकी बेटी के भविष्य से समझौता न हो। जल्द ही उन्होंने सिविल सेवा परीक्षा में बैठने के बारे में सोचा। लेकिन आर्थिक तंगी ने उन्हें परेशान किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here