10

आप तो जानते ही होंगे कि कुछ दिनों बाद टी20 विश्वकप होने वाला है। जिस के लिए भारत ने अपनी टीम का एलान कर दिया है। टी20 विश्वकप ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर होने वाला है। जिस के लिए कई खिलाडी अपनी लगातार दावेदारी पेश कर रहे है। इस के बावजूद एक खिलाडी ऐसा है, जिसे फिर से नजरअंदाज किया गया।

इस खिलाडी का होने जा रहा है करियर खत्म

बता दें कि जब से भारत के पूर्व कप्तान महेन्द्रसिंह धोनी ने क्रिकेट से संन्यास लिया है, तब से लेफ्ट आर्म स्पिनर कुलदीप यादव का करियर संकट में आत रहा है। टी20 विश्वकप के लिए भारत की टीम में जहां चहल, अश्विन और अक्षर पटेल जैसे खिलाडी को चुना गया, वहीं कुलदीप यादव को स्टैंडबाय खिलाडी के रुप में भी नहीं लिया गया।

कई एक्सपर्ट्स के मुताबिक कहा जा रहा था कि कुलदीप यादव ऑस्ट्रेलिया की पिच पर असरदार साबिक होंगे। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के सामने 2019 में सिडनी मैदान पर 5 विकेट भी झटके थे। जब तक धोनी टीम में थे, तब तक कुलदीप ने टीम इंडिया के लिए बेहतर प्रदर्शन किया था।

कुलदीप यादव ने एक इंटरव्यू के दौरान खुलासा भी किया था कि वह धोनी और उनकी विकेट के पीछे की सलाह को बहुत याद करते है। उन्होंने इस इंटरव्यू के दौरान कहा था कि, “मुझे कभी कभी उनकी सलाह की काफी कमी महसूस होती है। उनके पास काफी अनुभव था। वह विकेट के पीछे से हमें गाइड करते थे।”

कोहली और शास्त्री नहीं करते थे पसंद

बता दें कि जब विराट कोहली इंडिया के कप्तान थे, वहीं रवि शास्त्री टीम के हेड कोच थे। उस दौरान ही कुलदीप का करियर लगभग खत्म होने की करार पर था। कई बार खबरें भी आई कि कोहली और शास्त्री कुलदीप को टीम में जगह नहीं देना चाहते थे, इस वजह से उन्हें मौके नहीं मिलते थे।

कहा जाता है कि 2017 में ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर भारत के कप्तान कोहली और पूर्व कोच अनिल कुंबले के बीच कहासुनी हुई थी, जिसका कारण कुलदीप बताए जाते है। सीरीज के तीसरे टेस्ट में कुंबले की इच्छा थी कि कुलदीप को टीम में शामिल किया जाए, लेकिन कोहली ये नहीं चाहते थे। धर्मशाला मैदान पर यह विवाद हुआ था। जिसके बाद कोहली चोटिल होने से नहीं खेल पाए थे।

कुलदीप यादव का अबतक रहा है शानदार रिकॉर्ड

बता दें कि कुलदीप यादव ने भारत के लिए 25 टी20 मैच खेले है, जिसमें उन्होंने 44 विकेट लिए है। वहीं आईपीएल में उन्होंने 59 मुकाबले में 61 विकेट लिए है। वहीं वनडे करियर में कुलदीप ने 69 मैच में 112 विकेट झटके है।

देखा जाए तो कुलदीप यादव का टी20 में इकोनॉमी रेट 6.89 का है, जो कि एक लेग स्पिनर के लिए बेहतर है। वहीं कुलदीप ने भारत के लिए 7 टेस्ट मैचो में 26 विकेट भी झटके है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here