Health : ठंड महसूस करने से व्हाइट बॉडी फैट, जो कि शरीर में अतिरिक्त कैलोरी जमा कर वजन बढ़ाता है, अधिक सक्रिय हो जाता है जिससे वह ब्राउन फैट की तरह कार्य करने लगता है। ब्राउन फैट को ब्राउन एडिपोज टिश्यू भी कहते हैं जो शरीर को गर्मी प्रदान करता है। 50 ग्राम व्हाइट फैट 300 किलो कैलोरी से अधिक ऊर्जा स्टोर करता है और ब्राउन फैट भी इतनी ही मात्रा में यानि 300 किलो कैलोरी प्रतिदिन कम करता है।

सूप पीएं : सर्दियों में क्रीम से बना सूप पीएं। यह अन्य सूप से ज्यादा गाढ़ा होता है। ध्यान रखें सर्दियों में ऐसा भोजन जो कम कैलोरी वाला हो। यूएस के पेन स्टेट यूनिवर्सिटी द्वारा वर्ष 2007 में की गई स्टडी के अनुसार जो लोग भोजन से पहले सूप का सेवन करते हैं उनमें अन्य लोगों की तुलना में लंच में ली गई कैलोरी 20 प्रतिशत तक कम हो जाती है।
ठंडा पानी पीएं : लोगों का मानना है कि सर्दी में ठंडा पानी पीने से मोटापा बढ़ता है, आप ऐसी बातों को इग्नोर करें क्योंकि सर्दी में ठंडा पानी पीने से ठीक उल्टा असर पड़ता है। वर्ष 2003 में जर्मनी में हंबोल्ट यूनिवर्सिटी के मेडिकल फैकल्टी ऑफ चैरिटी की ओर से एक स्टडी की गई जो कि जर्नल ऑफ क्लिनिकल एंडोक्राइनोलॉजी एंड मेटाबोलिज्म में प्रकाशित हुई। इस स्टडी के अनुसार जब हम अधिक ठंडा पेय पदार्थ पीते हैं जो हमारे शरीर के तापमान से भी ठंडा होता है तब हमारा शरीर इसे गर्म रखने के लिए अतिरिक्त मेहनत करता है और इससे अतिरिक्त कैलोरी बर्न होती है।

बंडल उठाएं : सर्दियों में वजन कम करने के लिए बंडल उठाना एक बेहतर उपाय है। इस मौसम में अधिक गर्म कपड़े पहनने से शरीर का भार बढ़ जाता है जो बंडल उठाने में बाधा उत्पन्न करता है। इससे अधिक मेहनत लगती है और ज्यादा एनर्जी खर्च होती है। इसलिए आप चाहें तो बंडल उठाने की ट्रेनिंग भी ले सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here